script

बस्ती में छुट्टा पशुओं को पकड़ने का अभियान शुरू, मनरेगा के माध्यम से बनेंगे गो संरक्षण केन्द्र

locationबस्तीPublished: Jan 13, 2019 08:41:43 pm

नगर पालिका ने बनायी टीम, कैटल कैचिंग वाहन के साथ अभियान में उतरी टीम ने अब तक दर्जनों पशुओं को पकड़कर गो संरक्षण केन्द भेजा।

Cattle

आवारा पशु

बस्ती . मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के फरमान के बाद बस्ती जिले में ऑपरेशन काऊ की शुरूआत हो गई है। छुट्टा पशुओं को पकड़ने के लिए नगरपालिका अपनी पूरी टीम के साथ कैटल कैचिंग गाड़ी लेकर निकली है। अभियान की शुरुआत में ही टीम ने अब तक दर्जनों छुट्टा पशुओं को पकड़कर गो संरक्षण केन्द्र में डाला है। वहां इनके चारे की व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा बीमार पशुओं के इलाज के लिए डाक्टरों की टीम की व्यवस्था की गयी है ताकि बीमार पशुओं का बेहतर इलाज किया जा सके।
 

पालिका का कहना है कि छुट्टा पशुओं को पकड़ने के अभियान से जहां किसानों को राहत मिलेगी वहीं आवारा पशुओं की गो संरक्षण केन्द्र में बेहतर देखभाल होगी। कमिश्नर अनिल सागर ने कहा है कि शासन के निर्देश पर मण्डल के तीनों जिलों में गो संरक्षण केन्द्र बनाया जा रहा है। जितने भी ब्लॉक हैं, वहां गो संरक्षण केन्द्र बनाया जाएगा। गो संरक्षण के लिए जमीन चिंहित कर रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है। ऐसे केन्द्रों के लिये गांवों का भी चिन्हीकरण कर लिया गया है। इसका पूरा काम मनरेगा के जरिये काम कराया जाएगा..
By Satish Srivastava

ट्रेंडिंग वीडियो