डेंगू ने छिनी परिवार की खुशी, स्वास्थ्य विभाग नाकाम

डेंगू ने छिनी परिवार की खुशी, स्वास्थ्य विभाग नाकाम
Dengue

स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही, बढ़ रहे मौत के आकड़े

बस्ती. यूपी में डेंगू नाम की बला अब सरकार के आपे से बाहर हो गई है। तमाम निर्देशों के बाद भी सरकार इस बीमारी को काबू में नहीं कर पा रही है। ऊपर से स्वास्थ्य महकमें की इस बीमारी को लेकर लापरवाही मौतों के आंकड़े को बढ़ाने के लिये कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही।



बस्ती के राजू गुप्ता के घर में डेंगू से असामयिक मौत के बाद अब उसके परिवार को बीजेपी का एक प्रतिनिधि मंडल सांत्वना देने पहुंची। पत्नी का रो रो कर बुरा हाल है तो पिता इस हादसे के बाद से बदहवास है। मृतक राजू के दो मासूम बच्चे है जिनकी परवरिस को लेकर अब उसकी पत्नी चिंतित है। कप्तानगंज विकास खंड के गोविन्द पारा गांव में पिछले 15 दिनों से डेंगू ने पांव पसारना शुरू किया तो लोगों को लगा कि यह कोई सामान्य बीमारी होगी। धीरे धीरे इस बीमारी के प्रकोप से कई ग्रामीण बीमार होने लगे। जिला अस्पताल में जब इन मरीजों की जांच हुई तो उनमें डेंगू के लक्षण पाये गये। चिकित्सकों ने एक ग्रामीण की गंभीर हालत को देखते हुये मेडिकल कॉलेज लखनऊ भेज दिया जब कि अन्य चार का ईलाज यहीं होता रहा। मगर जब उनकी स्थिति भी गंभीर हो गई तो डॉक्टरों ने सभी को लखनऊ रेफर कर दिया। आज इलाज के दौरान एक ग्रामीण की डेंगू से लखनऊ में मौत हो गई। जबकि चार मरीज अभी भी जिंदगी और मौत की की जंग लड़ रहे हैं। 



बस्ती स्वास्थ्य महकमें की लापरवाही ऐसी कि गांव में डेंगू फैलने के बाद न तो गांव में कोई छिड़काव कराया गया है और न ही बीमार परिवारों को किसी प्रकार की कोई दवा दी गई है। कुल मिलाकर कह सकते हैं कि इस गांव को उनके ही हाल पर छोड़ दिया गया है। डेंगू के प्रकोप से कई और परिवार परेशान है और पूरा गांव दहशत के साये में जीवन जीने को मजबूर है। हमारी टीम ने जब गांव में साफ सफाई का जायजा लिया तो सफाई के नाम पर इस गांव के लोगों के साथ ऐसा मजाक किया गया कि वह तस्वीरें खुद बयां कर रही है। 


सड़कों पर नाली का गंदा पानी मिला तो कहीं जगह-जगह गड्ढों में गंदे पानी के एकत्र होने से उनमें मच्छरों के पैदा होने की वजह दिखी। पूरी गंदगी से पटा पड़ा है जिस वजह से इस गांव में डेंगू तेजी से फैल रहा है, बहरहाल इस मामले पर एडी स्वास्थ्य ने दो टुक में जवाब दिया कि आपने मुझे बताया हमारा विभाग जांच कराकर कार्यवाही करेगा। ऐसे जवाब को सुनकर आपको अब तो यकीन हो गया होगा कि डेंगू को लेकर बस्ती का स्वास्थ्य विभाग कितना गंभीर है।
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned