scriptदलितों का आशियाना उजाड़ने पहुंची जेसीबी, तनाव | Tention for Land in Basti | Patrika News

दलितों का आशियाना उजाड़ने पहुंची जेसीबी, तनाव

locationबस्तीPublished: Feb 26, 2018 11:23:34 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

भूमाफियाओं ने बेच दी ट्रस्ट की भूमि, आमने-सामने आए दोनों पक्ष, पुलिस प्रशासन ने हस्तक्षेप कर कराया शांत

tention

tention

बस्ती. सूबे की सरकार एंटी भू-माफिया दस्ते का गठन कर भू-माफियाओं पर नकेल कसने का दावा कर रही है, वहीं जालसाज ट्रस्ट और सरकारी जमीनों का सौदा करने से पीछे नही हट रहे। बस्ती जनपद के छावनी थाना छेत्र के चौकडी गांव में इसी तरह का एक मामला सामने आया है। जहां जालसाजों ने मंदिर ट्रस्ट की भूमि बेच दी, जिसपर दलित बिरादरी के लोग लम्बे अरसे से रहते आ रहे हैं। खरीददार जेसीबी के साथ दलितों का आशियाना उजाड़ भूमि पर कब्जा करने पहुंचा, तब हालात तनावपूर्ण हो गए। सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने हसतक्षेप कर हालात नियंत्रित किए।
बताया जाता है कि गांव में राम जानकी मंदिर ट्रस्ट की जमीन को जालसाजों ने तीन बार बेचा। तीसरा खरीददार जमीन पर कब्जा कर चहारदीवारी का निर्माण कराने के लिए जेसीबी लेकर पहुंच गया। दोनों पक्ष आमने-सामने आ गए। किसी ने इसकी सूचना पुलिस प्रशासन को दे दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने यथास्थिति बनाए रखने को कहा। दरअसल ट्रस्ट की जमीन पर दलित बस्ती बसी हुई है। लोगों का आरोप है कि उक्त भूमि को फर्जी तरीके से बेचा गया है। जिसके बाद अब दर्जनों दलित परिवारों के आशियाने पर संकट के बादल छा गए हैं।

खुले आसमान तले आ जाएंगे परिवार

भूमि पर क्रेता ने कब्जा किया, तो दर्जनों परिवारों के समक्ष सिर ढंकने का संकट उत्पन्न हो जाएगा। यह परिवार खुले आसमान के नीचे आ जाएंगे। आरोपों के अनुसार जमीन बेचने वाले ने ट्रस्ट की जमीन को खुद का बताया और उसे बेच दिया। पीड़ित दलित परिवारो के मुताबिक चौकडी ग्राम सभा मे बहुत पुराना राम जानकी मन्दिर है, जिसकी जमीन ट्रस्ट के नाम से थी। एक व्यक्ति ने उक्त जमीन फर्जी तरीके से अपने नाम करा ली। जिसकी शिकायत ग्रामीणों ने एसडीएम हरैया से करते हुए पूरे प्रकरण से अवगत कराया था।

एसडीएम बोले, कराई जा रही जांच

इस सम्बंध में एसडीएम दिनेश कुमार ने कहा कि कुछ लोग इस मामले को लेकर उनसे मिले थे, प्रकरण संज्ञान में है। उन्होंने कहा कि प्रकरण की जांच कराई जा रही है। जांच रिपोर्ट मिलने पर उसके अनुरूप कार्रवाई की जाएगी।
By: सतीश श्रीवास्तव

ट्रेंडिंग वीडियो