यूपी में घुसे दो आतंकी, नेपाल भागने की फिराक में, गोरखपुर-बस्ती जोन में हाईअलर्ट

दोनों को आखिरी बार पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में देखा गया था

By: Ashish Shukla

Updated: 03 Jan 2020, 08:32 PM IST

बस्ती. यूपी की खुफिया एजेंसियों के मुताबिक आतंकी संगठनो से जुड़े ख्वाजा मोइनद्दीन और आतंकी अब्दुल समद दोनों यूपी में प्रवेश कर गये हैं। आशंका जताई गई है कि ये दोनों किसी आतंकी गतिविधि को अंजाम दे सकते हैं। इनकी तलाश में पूरे गोरखपुर जोन में हाई अलर्ट जारी किया गया है।

प्रशासन ने कहा कि आखिरी बार दोनों को पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में देखा गया था। खुफिया एजेंसियों के मुताबिक ये भारत-नेपाल सीमा से सटे किसी जिले से नेपाल भाग सकते हैं।

शुक्रवार को मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए आशुतोष कुमार, आईजी रेंज बस्ती ने बताया कि शासन स्तर से उन्हे निर्देश मिला है कि दक्षिण भारत में आतंकवादी संगठनों से जुड़कर सक्रियता से काम करने वाले मोइनद्दीन और आतंकी अब्दुल समद दोनों सीमा के इलाके में कहीं छिपे हुए हैं।

संतकबीर नगर जिले की सीमा के रास्ते इनके नेपाल भागने के योजना की बात भी बताई गई है। आशुतोष ने कहा कि इसे देखते हुए हमने संबन्धित जिले को सूचना दे दिया है ताकि ये दोनों जहां भी हों उनका पता लगाया जा सके। हालांकि इनके बारे में अभी किसी भी तरह की जानकारी नहीं मिल सकी है।

कौन हैं दोनों आतंकी

खुफिया एजेंसियों के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय आतंकी ख्वाजा मोइनद्दीन काफी दिनों तक सीरिया में रहकर काम करता रहा। वहां से लौटने के बाद वह दक्षिण भारत समेत देश के अन्य राज्यों में युवाओं का ब्रेनवाश कर उन्हें आतंकी संगठनों से जोड़ता था। इसे सितंबर 2017 में गिरफ्तार भी किया गया था। जमानत पर बाहर आने के बाद ये फिर किसी बड़े गतिविधि में लिप्त है।

दूसरे आतंकी आतंकी अब्दुल समद के बारे में जानकारी मिली है कि इसका संबन्ध आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के अलावा सिमी से भी रहा है। समद आतंकियों के लिए हथियार व पैसे मुहैया कराने का काम करता है। समद का नाम पुणे विस्फोट भी सामने आया था इसे 2018 में पकड़ा गया था।

सिलीगुड़ी में दिखे थे आखिरी बार

खुफिया एजेंसियों के मुताबिक 16 दिसंबर को इन दोनों को आखिरी बार पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में देखा गया था। अब दोनों यूपी में प्रवेश कर गये हैं। आशंका व्यक्त की है कि दोनों भारत-नेपाल सीमा से सटे किसी जिले से होते हुए नेपाल भाग सकते हैं। इसके लिए गोरखपुर जोन के महराजगंज, कुशीनगर और सिद्धार्थनगर जिला सबसे मुफीद है। तीनों जिलों की सीमा नेपाल देश से जुड़ी हैं।

दोनों आतंकियों के यूपी में प्रवेश करने की सूचना है। नेपाल से सटे सिद्धार्थनगर समेत जिलों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। दोनों के फोटो भी मिले हैं। उसे भी पुलिस को सौंपा गया है। स्थानीय खुफिया एजेंसियों को भी ख्वाजा मोइनद्दीन और अब्दुल समद के पीछे लगाया गया है।

Ashish Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned