script

गांव के युवकों ने खेती में काम आने वाले यंत्र से जुगाड़ से बनाया सेनेटाइज़र मशीन

locationबस्तीPublished: Apr 14, 2020 05:01:58 pm

कुछ उत्साही युवकों ने जुगाड़ के ज़रिये इसका हल खोज निकाला।

Sanetizing mashine

सेनेटाईजिंग मशीनx

बस्ती. देश कोरोना वायरस की महामारी से टक्कर लेने की जद्दोजहद में जुटा है। डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मी अपनी जान जोखिम में डालकर संक्रमित लोगों की जान बचाने में जुटे हैं। देशभर में लॉक डाउन है और सैनेटाईजेशन का काम चल रहा है, पर लेकिन इसकी मशीनों की सीमित संख्या को देखते हुए यूपी के बस्ती ज़िले के एक गांव के कुछ उत्साही युवकों ने खेती में काम आने वाले यंत्रों की मदद से जुगाड़ की सैनेटाईजेशन मशीन बनायी है, जिससे पूरे गांव को सैनेटाईज किये जाने की तैयारी है।

 

विक्रमजोत ब्लॉक के ताला गांव में करीब 800 घर हैं। गाँव मे उपलब्ध दवा छिडकने की मशीन से ग्राम प्रधान की ओर से गांव को सेनेटाईज कराया जा रहा है, लेकिन मशीनों छोटी होने के चलते एक साथ पूरे गांव को सेनेटाईज करने में दिक्कत हो रही है।

 

गांव के कुछ उत्साही युवकों ने जुगाड़ के ज़रिये इसका हल खोज निकाला। गन्ने की फसल मे कीटनाशक का छिडकाव करने वालीं मशीन को जुगाड़ कर टैक्टर मे जोड दिया। इसके बाद ग्राम सभा मे आसानी से एक ही दिन मे सेनेटाइजसन का कार्य पूरा हो रहा है।

 

ग्रामीणों का कहना है कि अपने गांव को हर हाल में करोनो करोना वायरस के कहर से बचाना है, इस काम में यह मशीन बडी कारगर साबित हो रही है। मशीन बनाने वाले युवक, ग्राम प्रधांन ने बताया की अगल-बगल के गांवों में इस मशीन से फ्री में सेनेटाइजेशन किया जा रहा है। हम लोगो को सेनेटाइज करने के लिये दवा प्रशासन की ओर से उपलब्ध करायी जा रही है।

By Satish Srivastava

ट्रेंडिंग वीडियो