ये 6 तरीके आजमाएं आैर खूबसूरत मुलायम होंठ पाएं

ये 6 तरीके आजमाएं आैर खूबसूरत मुलायम होंठ पाएं

Yuvraj Singh Jadon | Publish: Mar, 12 2019 06:21:25 PM (IST) सौंदर्य

तीन चम्मच नारियल का तेल व बादाम के तेल काे मिक्स करके रख लें आैर दिन में कर्इ बार हाेठाें पर लगाएं

खूबसूरत आैर मुलायम हाेंठ किसी की भी खूबसूरती में चारचांद लगाते हैं। वहीं काले, सूखे या जकड़े हुए होंठ आपकी खूबसूरती बिगाड़ सकते हैं।इसलिए जरूरी है कि हाेठाें की सही तरीके से देखभाल की जाए। आज हम आपकाे बताते हैं हाेठाें की खूबसूरती बनाए रखने वाले घरेलू उपायाें के बारे में। ताे आइए जानते है कैसे बढ़ाएं हाेंठाें की खूबसूरती :-

घरेलू लिप स्क्रब
- 50 ग्राम शहद, 4 चम्मच चीनी, 5 मिली लीटर गुलाब जल, 5 मिली वनीला एसेंस लें और एक एयर-टाइट कंटेनर में स्टोर करें।इन्हें अच्छी तरह से मिलाएं और लगभग आधा चम्मच लें और लिप स्क्रब के रूप में उपयोग करें।शहद प्रकृति के सबसे शक्तिशाली मॉइस्चराइजर्स में से एक है। चीनी त्वचा को एक्सफोलिएट और मुलायम बनाने में मदद करेगी और गुलाब जल आपके होंठों को कोमल और टोंड रखने में मदद करेगा। साथ में यह अद्भुत संयोजन आपके होंठों को चिकना, साफ और मुलायम करेगा।

चॉप्ड लिप्स के लिए
कई लोग फटे होंठ और छीलने वाली त्वचा से पीड़ित होते हैं । इसके लिए सबसे अच्छा उपाय यह है कि रात में 3-4 दिनों तक होंठों पर मक्खन की मालिश करें। बहुत गर्म पेय पीने से बचें।

डार्क लिप्स के लिए
तीन चम्मच नारियल का तेल व बादाम के तेल काे मिक्स करके रख लें आैर दिन में कर्इ बार हाेठाें पर लगाए।जिससे हाेंठाें की चमक बढ़ती है।

लिप मास्क
- 2 टी स्पून बादाम का पेस्ट, 1 चम्मच कच्चा आलू, कद्दूकस किया हुआ, आधा नींबू का रस, 1 चम्मच ताजा क्रीम काे अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बनाएं, इस पेस्ट काे अपने लिप्स पर 10 मिनट के लिए लगाएं आैर धाे लें।सप्ताह में 2-3 बार इस्तेमाल किए जाने वाले इस मास्क के चमत्कारी प्रभाव हैं।

क्रैक्ड लिप्स के लिए विशेष रूप से कॉर्नर के आसपास
विशेष रूप से कोनों के आसपास फटे होंठ दर्दनाक हो सकते हैं और बदसूरत भी दिख सकते हैं।इनके लिए हाइड्रेशन और मॉइस्चराइजिंग बहुत महत्वपूर्ण हैं।इसके लिए हाेंठाें पर ताजी क्रीम से धीरे-धीरे मालिश करें।फिर बर्फ का सेक करें।कुछ ही दिनाें में आपके फटे हाेंठ खूबसूरत आैर मुलायम हाे जाएंगे।

बादाम का तेल
- हाेठाें काे खूबसूरत आैर नरम बनाए रखने में बादाम का तेल जबरदस्त काम करता है।दिन में 2-3 बार होंठों पर बस एक बूंद से मालिश करने से काफी मदद मिलेगी।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned