script

Beauty Tips – चावल के आटे में दही मिलाएं आैर दमकता निखार पाएं

locationजयपुरPublished: Oct 18, 2018 07:15:56 pm

खूबसूरत दिखना हर इंसान की चाहत होती है अाैर इस बनाए रखने के लिए वह काेर्इ भी कीमत देने को तैयार हो जाता है। लेकिन आज हम आपकाे बताने जा रहे है घर रसोर्इ में मिलने वाले फलों अाैर सब्जियाें से

beauty tips

Beauty Tips – चावल के आटे में दही में मिलाएं आैर दमकता निखार पाएं

खूबसूरत दिखना हर इंसान की चाहत होती है अाैर इस बनाए रखने के लिए वह काेर्इ भी कीमत देने को तैयार रहता है। लेकिन आज हम आपकाे बताने जा रहे हैं घर की रसोर्इ में मिलने वाले फलों अाैर सब्जियाें से अपने चेहरे की रंगत निखारने के कुछ खास टिप्स। ताे आइए जानते है बिना कुछ खर्चा किए खूबसूरत बनाने वाले इन टिप्स के बार में :-
दूध नींबू दे कोमल त्वचा
एक चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच दूध के मिश्रण में दो तीन बूंद नींबू का रस मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की कोमलता व चमक बनी रहती है।
पुदीना दे तैलीय त्वचा से छुटकारा
एक चम्मच नींबू का रस में एक चम्मच गुलाब जल और पिसा हुआ पुदीना मिलाकर 1 घंटे रखें। फिर चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो लें। इससे चेहरे का चिपचिपापन दूर हो जाएगा।
संतरे का रस लाए निखार
त्वचा में निखार लाने के लिए थोड़े-से चोकर में एक चम्मच संतरे का रस, एक चम्मच शहद व गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने पर धो डालें।
शहद से आए कसावट, मिटे झुर्रियाँ
चेहरे व गर्दन पर शहद लगाएं थोड़ा सा सूखने के बाद अंगुलियों से चेहरे पर मसाज करें। शहद के सूखने के बाद गुनगुने पानी से इसे साफ करें। इससे त्वचा में कसाव आएगा। एक चम्मच शहद में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर झुर्रियाँ नहीं पड़ती है।
बादाम तेल खत्म करें डार्क सर्कल
आंखों के नीचे झुर्रियां व डार्क सर्कल से बचने के लिए बादाम के तेल में शहद मिलाकर लगाएं और इस हल्के हाथों से मलें और धो लें।

हटाएं चेहरे के दाग-धब्बे
चेहरे पर काले दागों को हटाने के लिए टमाटर के रस में रुई भिगोकर दागों पर लगाएं इससे काले धब्बे साफ हो जाएंगे।
दही करें क्लीजिंग
चेहरे से मेकअप को हटाने व धूल मिट्टी से बचाने के लिए क्लीजिंग जरूरी है। इसके लिए चावल के आटे में दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे एवं गर्दन पर अच्छी तरह मलें। इसके बाद चेहरा धो लें।
आलू दें मुंहासों से छुटकारा
आलू उबाल कर छिलके छील लें और इसके छिलकों को चेहरे पर रगड़ें, मुंहासे ठीक हो जाएंगे।

नारियल दूर करें रूखापन
नारियल के तेल में शहद और संतरे का रस मिला लें और इसे रुखी, फटी हुई त्वचा पर लगाएं। इस मिश्रण के सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें और हल्के हाथ से पोंछकर नारियल का तेल लगा लें। यह मॉइश्चराइर का काम करेगा।
टमाटर है बेहतर स्क्रब
स्क्रबिंग के लिए टमाटर का टुकड़ा लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें, चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाएगी। त्वचा को निखारने के लिए स्क्रबिंग बहुत जरूरी है। स्क्रब त्वचा की मृत कोशिकाओं, धूल इत्यादि को हटाकर रोमछिद्रों को बंद होने से रोकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो