डैंड्रफ रोकने के लिए गीले बालों में न करें ये काम, बाल रहेंगे घने व मजबूत

डैंड्रफ रोकने के लिए गीले बालों में न करें ये काम, बाल रहेंगे घने व मजबूत

Ramesh Kumar Singh | Updated: 15 Jul 2019, 01:40:22 PM (IST) सौंदर्य

बाल हमारी खूबसूरती को बढ़ाते हैं। मौसम में बदलाव के कारण बालों को स्वस्थ रखने के लिए कुछ जरूरी सावधानियां जरूरी हैं। इसमें लापरवाही से बालों में रूसी (डैंड्रफ) व फंगल इंफेक्शन हो सकता है।

बालों का झडऩा आम समस्या हो गई है और हर व्यक्ति इससे परेशान है। बालों के झडऩे के कुछ मुख्य कारण हैं। इसमें पहला कारण बढ़ती उम्र, सही मात्रा में पोषक तत्वों का न मिलना, डैंड्रफ और फंगल इंफेक्शन होता है। गीले बालों में कंघी न करें और उसमें किसी प्रकार का आयल का प्रयोग न करें, ऐसा करने से बालों रूसी की समस्या होती है। कुछ सावधानियां व आयुर्वेद में ऐसे कई उपचार हैं जिनकी मदद से बालों के झडऩे की समस्या को रोका जा सकता है।
इसलिए डैंड्रफ होता
बारिश में बार-बार भीगने, पसीने व नहाने के बाद अच्छी तरह से बाल ने सुखाने और सही तरीके से सफाई न होने के कारण बालों में रूसी जो फंगल इंफेक्शन में बदल जाती है। कई बार सिर में चोट लगने, फोड़े-फुंसी होने की वजह से भी होता है। बालों में यह तेजी से फैलता है। यह एक-दूसरे में तेजी से फैलता है। संक्रमित व्यक्ति से बचना चाहिए।
ऐसे करें पहचान
सामान्यत: फंगल इंफेक्शन की पहचान नहीं हो पाती है। बालों में डैंड्रफ की वजह से उसी का इलाज करते हैं। इससे राहत भी मिलती है पर पूरी तरह से राहत नहीं मिलती है। बालों में संक्रमण तीन प्रकार का होता है। स्कल्प पर पपड़ी बनना, जलन, खुजली और लाल चकत्ते होते हैं। बालों का टूटना, झडऩा व गंजापन शुरू होता है। इसके अलावा खोपड़ी में जगह-जगह गोलाई में बाल उड़ जाते हैं।
- डॉ. कृतिका जितेंद्र जोशी, आयुर्वेद विशेषज्ञ, राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, जयपुर

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned