script

मुंहासों को फोडऩे से बचिए वरना बन जाएंगे धब्बे

locationजयपुरPublished: Mar 06, 2018 05:50:11 am

चेहरे पर मौजूद तेल ग्रंथियां बहुत अधिक ऑयल छोड़ती हैं। इस कारण वातावरण में मौजूद धूल मिट्टी और दूषित तत्त्व चेहरे पर जम जाते हैं

कील या मुंहासे

चेहरे पर मौजूद तेल ग्रंथियां बहुत अधिक ऑयल छोड़ती हैं। इस कारण वातावरण में मौजूद धूल मिट्टी और दूषित तत्त्व चेहरे पर जम जाते हैं। ये कील-मुंहासों का कारण बनते हैं। इसके मामले में युवाओं में अधिक देखने को मिलते हैं।

इसलिए बढ़ते मामले
स्किन का ऑयली होना और त्वचा के भीतर मौजूद तैलीय गं्थयों के अधिक तेल छोडऩे से मामले बढ़ते हैं। ऐसी स्थिति में चेहरा साफ रखने की सलाह दी जाती है ताकि फेस पर जमा गंदगी तैलीय गं्रथियों के अंदर जाकर त्वचा को संक्रमित न कर सके।

ध्यान रखें
कील या मुंहासे शुरुआती अव स्था में चेहरे पर छोटे दाने की तरह दिखने लगते हैं। इन्हें बार-बार न छुएं, संक्रमण बढ़ सकता है। कुछ लोग इन्हें फोड़ देते हैं, इससे बच ना चाहिए वरना चेहरे पर धब्बे बन सकते हैं।

मुंहासे और पिंपल पर हाथ न ल गाएं
मुंहासों और पिंपल को फैलने से रोकना है तो उस पर बार-बार हाथ लगाने से बचना चा हिए, क्योंकि मुंहासे में प्रॉपेनो बेक्टर एक्ने नाम का बैक्टीरिया होता है। पिंपल्स और मुंहासों को बार-बार छूने के बाद जिस भी जगह हाथ ल गाएंगे संक्र मण वहां होगा और परे शानी बढ़ ती जाएगी। संक्र मण रोकने के लिए चेहरे को मॉइश्चराइज करें, तनाव से दूर रहें और बिना डॉक्टरी सलाह के कोई भी क्रीम न ल गाएं।


जंक फूड-तेल नुकसान दायक
जंक फूड और उसमें इस्ते माल होने वाला तेल चेहरे के लिए नुकसान दायक होता है। जैसे ही हम कोई फास्ट फूड लेते हैं उसमें मौजूद तेल ग्रंथियों से होकर चेहरे की ग्लैंड्स में पहुंच जाते हैं। ऐसा होने पर चेहरे की मांसपेशियों पर भी बुरा असर पड़ता है। जंक फूड के साथ तेल-घी और मसाले वाले खाद्य पदार्थों के प्रयोग से परहेज करना चाहिए जिससे त्वचा में निखार बना रहे। डॉ. मनीषा निझावन, त्वचा रोग विशेषज्ञ, जयपुर

ट्रेंडिंग वीडियो