script

शैंपू करते हुए कहीं आप तो नहीं करते ये गलतियां, ये 4 मिस्टेक हैं बाल झड़ने की असली वजह

Published: Mar 24, 2022 08:03:09 am

Submitted by:

Ritu Singh

Causes of hair fall : बाल धोने के बाद क्या आपके बाल बहुत झड़ते हैं? अगर हां तो इसका मतलब है कि शैपू करते हुए आप चार बड़ी गलतियां कर रहे हैं।

shampoo.jpg
बालों में जिस तरह से तेल लगाना महत्वपूर्ण है, उसी तरह बालों में शैंपू लगाने का भी एक खास तरीका होता है। अगर बाल में शैंपू करते हुए लापरवाही बरती जाए तो बाल अधिक झड़ते हैं। चार गलतियां अमूमन हम सभी करते हैं और जिसके चलते बाल झड़ने लगते हैं। तो चलिए जानें कि शैंपू करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और बाल को झड़ने से रोकने के लिए क्या टिप्स अपनाएं।
बाल धुलने के बाद अगर उसमे उलझन ज्यादा रहती है तो तय है कि बाल ज्यादा झड़ेंगे। शैंपू हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर करना चाहिए और अगर बालों में पसीना ज्यादा होता है तो आप बाल की जरूरत पर इसे तीन से चार बार भी कर सकते हैं। शैंपू करना बाल को नुकसान नहीं पहुंचाता, लेकिन शैंपू के करते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।
बाल धोते समय अधिकतर लोग एक ही तरह की गलती करते हैं। इससे बाल बुरी तरीके से उलझ जाते हैं।
चार गलतियां जो बालों के लिए अच्छी नहीं हैं। शैम्पू करते समय इन्हें ही सबसे आम गलतियां माना जा सकता है जो आपके बालों की हेल्थ पर असर डालती हैं।
ये हैं वो चार गलतियां जो बाल गिरने का बनती हैं कारण

पहली गलती- शैम्पू करते समय बाल को किसी भी तरह से मलते रहना नुकसानदायक है। बाल में शैंपू लगाने के बाद उसे सर्कुलर मोशन में मसाज करने से बालों में फ्रिक्शन ज्यादा पैदा होता है और ये बालों के उलझकर टूटने की संभावना को बहुत बढ़ जाती है।
कैसे करें तब शैंपू- जब बाल पूरी तरह से गीले हो जाएं तब शैंपू लेकर उसे बालों में साइड मोशन मसाज करें। चाहे तो ऊपर से नीचे की ओर हाथ ले जाते हुए हल्के हाथ से शैंपू की मसाज दें। इससे झाग बेहतर बनेगा और बाल उलझेंगे भी नहीं।
दूसरी गलती- शैंपू को केवल सिर पर लगा कर पूरे बालों को नीचे से ऊपर लाकर मलना आपके बाल उलझाता है। इसलिए बाल में शैंपू केवल स्केल्प पर ही नहीं बालों की लेंथ पर भी लगांए। नीचे के बालों को नीचे ही मसाज करें।
तीसरी गलती- शैंपू सीधे स्केल्प पर उड़ेलना भी बाल को रुखा बना कर उलझा देता है। शैंपू हमेशा हाथ में लें और उसे पानी से डॉल्यूट कर लें। ताकि शैंपू माइल्ड हो और बालों पर जाते ही झाग में बदल जाए। गाढ़ा शैंपू स्केल्प पर चिकप जाता है,जिससे स्केल्प का पीएच लेवल गड़बड़ हो जाता है। इससे भी बाल खूब टूटते हैं।
चौथी गलती– बालों में शैंपू सही तरीके से न धुले तो वह ड्राइनेस का कारण बनता है। इस लिए बाल जब भी धोएं, शैंपू को अच्छी तरह से बाल से निकाल लें।

ट्रेंडिंग वीडियो