scriptमानसून में पाएं बालों की जटिल समस्याओं से छुटकारा | Get rid of complex problems of hair during monsoon | Patrika News

मानसून में पाएं बालों की जटिल समस्याओं से छुटकारा

Published: Jul 13, 2015 02:48:00 pm

मानसून में बालों की समस्या से बचने के लिए सिल्वरींन स्पा एंड सैलून की ब्यूटी और हेयर एक्सपर्ट पूर्णिमा गोयल के टिप्स

healthy hair

healthy hair

मानसून यानी की रिमझिम फुहारें और बरसात, जहाँ इस मौसम में चिलचिलाती धूूप और गर्मी से राहत मिलती है वहीं यह मौसम बालों के स्वास्थ और देखभाल लिए अच्छा नहीं माना जाता है , इस मौसम में एक तरफ बालों के गीला होने की दिक्कत रहती है वहीं विभिन्न तरह के इन्फेक्शन और समस्याओं का भी डर बना रहता है, बालों का गिरना, खुजली, डैंड्रफ जैसी समस्याएं इस मौसम में बेहद आम हो जाती हैं वहीं अगर सावधानी ना बरती जाए और बालों का ध्यान ना रखा जाए तो भयंकर रूप भी ले सकती हैं।

अब आपको इन समस्याओं से स्ट्रेस लेने की ज़रूरत नहीं है क्योँकि सिल्वरींन स्पा एंड सैलून की ब्यूटी और हेयर एक्सपर्ट पूर्णिमा गोयल इन्हीं समस्याओं और इनके समाधान से सम्बंधित जानकारी आपसे शेयर कर रही हैं और आपको महत्वपूर्ण टिप्स दे रही हैं जिससे ये मानसून आपके बालों के स्वास्थ के लिए मुश्किल भरा ना होकर सुहावना हो और आप सुन्दर और स्टाइलिश हेयर स्टाइल्स फ्लॉन्ट कर सकें। मानसून के सीज़न मे आपके बालों का क्‍या हाल होता है और इनकी समस्‍याओं से निपटने के लिये क्‍या किया जाए, इसके लिये प्रस्‍तुत हैं कुछ टिप्‍स…

इस मौसम में बालों की मसाज करना बेहद अहम होता है और मसाज के लिए ऑलिव आयल और आलमंड आयल बेहतरीन ऑप्शन है, अगर आपकी स्कैल्प बेहद ऑयली है तो आप आयल में दो बूंदे नींबू की डाल सकते हैं और हेयर वाश से पहले मसाज कर सकते हैं।



बारिश के पानी में मौजूद प्रदूषित तत्व बालों को कमजोर और डल बना देते है जिनसे स्किन फ़्लॉकिंग जैसी समस्या उत्पन्न हो जाते है और साथ ही बालो के झड़ने की समस्या शुरू हो जाती हैं। इसलिए इस मौसम के दौरान बालो को अच्छे से कवर करके बाहर निकलना अच्छा रहता है, ध्यान रखें की आप बाहर जाने से पहले स्टाइलिश स्कार्फ जो आपकी ड्रेस के कलर से मैच करता है, का इस्तेमाल कर ना केवल बालों का बचाव कर सकती हैं बल्कि एक सुन्दर हेयर स्टाइल भी बना सकती हैं

इसके अतिरिक्त बालो की सफाई बेहद जरुरी होती हैं, अपने बाल के अनुसार ही माइल्ड शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करे ताकी बालों को किसी प्रकार का नुकसान ना हो, यदि आप आवला , शिकाकाई, रीठा बेस्ड शैम्पू का इस्तेमाल करेंगी तो ज़्यादा अच्छा है इससे बालों को मज़बूती और पोषण भी मिलेगा, हेयर वाश के बाद गीले बालों में कंघी करने से बचें इससे बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और ब्रेकेज की समस्या भी बड जाती है।



शैम्पू के बाद कंडीशनर कभी भी सीधे स्काल्प पर ना लगाएं और केवल बालों और सिरों पर ही इसका इस्तेमाल करें, आप घर पर भी अच्छा कंडीशनर बना सकती हैं, हेयर वाश के आखिर में एक मग पानी में कुछ बूंदे एप्पल सीडार वेनेगर डालेँ यह एक उम्दा कंडीशनर का काम कर बालों को सुन्दर और सुलझा रखेगा और आपको बाद हेयर डे से भी बचाएगा .

बाल धोने से पहले आप एक घंटा नारियल की क्रषड मलाई बालों में अप्लाई कर सकते हैं ये पैक ना केवल आपकी स्काल्प को ठंडा रखेगा बल्कि उन्हें सॉफ्ट और स्मूद भी करेगा, यही नहीं यह पैक बालों की ग्रोथ में भी कारगर होगा।

बालों में शैम्पू करने से एक घंटा पहले आप नारियल या जैतून के तेल से मैसेज कर सकते हैं और यदि आपको डैंड्रफ की समस्या है तो आप तेल में नींबू की कुछ बूंदे दाल सकते हैं।

बरसात के मौसम में बालो में नमी पहुँचाने के लिए रात में नारियल के तेल से मसाज करे या तेल को हल्के हाथों से बालो में लगाएं। इस प्रयोग से बालो को भरपूर नमी मिलती हैं और बालो में चमक भी आती हैं । बाल हमारे सौंदर्य का प्रतीक हैं इसलिए बरसात या फिर हर मौसम में बालो का अच्छे से ख्याल रखें। अपने बालो में चमक और सौंदर्यता बनाये रखने के लिए बताये गये सुझावों को प्रयोग में ला सकते हैं।

इस मौसम में नमी के कारण पसीना ज्‍यादा बहता है जिस वजह स्काल्प तैलीय हो जाती है और बाल चिपचिपे हो जाते हैं।
 इस वजह से सिर की त्‍वचा पर जीवाणु और फंगस भी अपना घर बना लेते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप एंटी फंगल शैम्पू का प्रयोग करें, आप नीम का तेल और या फिर नीम की पत्तियों कृष कर के नीम पेस्ट भी बालों में लगा सकते हैं , नीम की एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज आपके बालों और सर की त्वचा के फंगस या इन्फेक्शन का अचूक उपचार है।



इस मौसम में बदबूदार स्कैल्प के समस्या भी बहुत आम होती है जो बालों के तैलीय होने और चिपचिपेपन के कारण होती है, इसके साथ इचिंग की समस्या भी आम होती है जो बड़ कर इन्फेक्शन भी बन सकती है ऐसे सूरत में डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लेनी चाहिए, नेचुरल तरीके से इस समस्या को ठीक करने के लिए बालों को सही तरह से ठीक कर उनका पोषण करना बहुत ज़रूरी है आप नियमित रूप से हेयर स्पा करवा सकती हैं या फिर हेयर मास्क लगा सकती हैं।

यही नहीं अरोमाथेरपी द्वारा आप अपने बालों की बहुत ही नेचुरल तरीके से देखबाल कर सकती हैं और इन सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं, ऑयल्स की खुशबू और प्रभाव आपके बालों पर अच्छा असर करते हैं , टी ट्री आयल जो अपनी कामयाब एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज के लिए जाना जाता है और बहुत आसानी से इचिंग, रैशेस, पिम्पल्स आदि जटिल दिक्कतों से आपको राहत दिला सकता है. आप टी ट्री आयल का पानी में स्प्रे बना कुछ ड्रॉप्स पानी में दाल कर दिन में एक दो बार बालों में स्प्रे कर सकते हैं यह स्काल्प आयल बैलेंस को कंट्रोल करते हुए इचिंग डैंड्रफ आदि से राहर दिलवाता है।

नीम आयल, रोज़मर्री आयल और टी ट्री आयल की कुछ ड्रॉप्स मिक्स करें और स्कैल्प पर लगाएं यह फंगस और बैक्टीरिया की समस्या से आपको निजात दिलवा सकता है।

मेथी एक बहुत इफेक्टिव रेमेडी है मानसून हेयर केयर के लिए आप रात भर मेथी को पाने में भिगो कर रख सकते हैं और सुबह इसका पानी छान कर उससे बालों और स्कैल्प को धो लें यह ना केवल आपके बालों को पोषण और चमक देगा बल्कि उनके सम्पूर्ण देखभाल करेगा।

अपने बालों को मानसून में घना, काला रखने और गिरने से बचाने के लिए आप केले और शहद के पैक लगा सकते हैं यदि आपके बाल अधिक रूखे और बेजान हैं तो आप उसमें ऑलिव आयल की कुछ बूंदे भी ड़ाल सकते हैं. इसी समस्या में केले और अंडे का पैक भी बेहद फायदेमंद साबित होता है जो आपके बालों को प्रोटीन का पोषण देकर बालों को गिरना कंट्रोल करता है।



हेयर मास्क आपके बालों के पोषण के लिए बहुत उपयोगी होते हैं और अवोकेडो मास्क बालों के हेल्थ के लिए सदियों से इस्तेमाल में लाया जाता है आप एवोकैडो मास्क में दो बूंदे शहद के मिला कर बालों में अप्लाई करें और आधे घंटे बाद हेयर वाश कर लें

बरसातों में बाल और स्काल्प मनमाने तरीके से बर्ताव करते हैं कभी एकदम रुखा और कभी ऑयली हो जाते हैं, ऐसे में उनकी संभाल एक मुश्किल काम बन जाता है, रूखे और फिज्जी बालों मियोनीज़ का एक्स्ट्रा कंडीशनिंग मास्क लगा सकती हैं जो आपके रूखे बालों को मिनटों में सिल्की और स्मूथ बना देगा ।

आप अधिक ऑयली बालों के लिए लेमन जूस थेरेपी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, एलो वीरा जेल में कुछ बूंदे नीम्बू की डाल कर छोड़ दें और खुद फरक देखें। आप आयल बेस्ड हेयर प्रोडक्ट्स को अलकोहल बेस्ड प्रोडक्ट से रेप्लस कर सकती हैं जहां तक हो पेराबीन, सल्फेट बेस्ड हेयर शैम्पू के इस्तेमाल से बचें।

हफ्ते में कम से काम दो बार हेयर वाश लें इससे नमी और आयल सेक्रीशन कंट्रोल होगा और स्काल्प क्लीन रहेगी जहां तक हो आमला, शिकाकाई, रीठा, ब्राह्मी बेस्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें।

बाहर जाने से पहले आप एक खूबसूरत स्कार्फ़ से बालों को कवर करें यह बालों को अच्छा स्टाइल देगा और उनकी चिपचिपाहट और प्रदूषण से भी बचाव कर सकती है.

यदि आपके बाल लम्बे हैं तो आप हाई बन बना सकते हैं और यदि छोटे हैं तो आप नीट हेयर स्टाइल बना सकते हैं जिसे खूबसूरत क्लिप्स और बैंड से पर्क अप कर सकती हैं.

यदि आप रेबोंडिंग , स्मूथनिंग या फिर कैमिकल ट्रीट्मेंट्स लेने जा रहे हैं तो कुछ टाइम के लिए रुक जाएं क्यूंकि मॉनसून में आपके बालों को सबसे अधिक देखभाल की ज़रूरत होती हैं और केमिकल ट्रीटेड बाल और अधिक केयर मांगते हैं.

कभी भी गीले बालों में कंघी ना करें इससे बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और बाल टूट कर गिरते हैं। इसके अतिरिक्त विटामिन ई, विटामिन सी और प्रोटीन रिच डाइट लें अपने खान पान में फिश , पालक, अंडे, सोयाबीन आदि का ज़्यादा इस्तेमाल करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो