scriptHappy Feet: ऐसे हटाएं डेड स्किन, करें रूखी व फटी एड़ियों की सही देखभाल | Happy Feet: Easy And Natural Tips and Tricks for Dead Skin Removal | Patrika News

Happy Feet: ऐसे हटाएं डेड स्किन, करें रूखी व फटी एड़ियों की सही देखभाल

locationनई दिल्लीPublished: Jun 09, 2023 01:02:41 pm

Submitted by:

Namita Kalla

Happy Feet: पैरों की त्वचा, खासकर एड़ियां, का रूखा, खुरदुरा या फटा हुई होना एक आम परेशानी है। हालांकि पैरों का घर पर एक्सफोलिएशन करना इन परेशानियों से छुटकारा दिला सकता है। इसके कुछ आसान व असरदार घरेलु उपाय यहां शेयर किये गए हैं। आगे पढ़ें :
 
 

feet3.jpg

Happy Feet: Easy and Effective Tips and Tricks for Dead Skin Removal

Happy Feet: ड्राई व डेड स्किन से हम में से कई अक्सर परेशान रहते हैं। चेहरे व हाथों पर होने वाली इस समस्या का इलाज अक्सर हम झटपट कर लेते हैं लेकिन वहीं जब बात हमारी एड़ी, पैरों के किनारों और पैर की उंगलियों के बीच दिखाई देने वाली डेड व ड्राई स्किन की आती है तो हम उसे अनदेखा कर देते है। ऐसा करने से उसमें खुजली, जकड़न या चोट भी लग सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि इसका इलाज करने के लिए हमें अपने पैरों की नियमित देखभाल करनी चाहिए। हमें रोजाना पैरों को एक्सफोलिएट व साफ करना, इन पर मॉइस्चराइजर का उपयोग करना और नियमित रूप से डेड स्किन को हटाना चाहिए। एक्सफ़ोलीएटिंग के बाद, त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और मॉइस्चराइज़र या फ़ुट क्रीम से मॉइस्चराइज़ करना महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, नियमित रखरखाव और आरामदायक जूते पहनने से एड़ियों पर होने वाली डेड स्किन रोकने में मदद मिल सकती है। यहां हमने कुछ असरदार रेमेडीज शेयर किये हैं जो एड़ियां का रूखा, खुरदुरा होना या इनका फटना रोक सकती हैं।

feet2.jpg

Easy Scrub: गुनगुने पानी के साथ तीन बड़े चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। डेड स्किन वाले क्षेत्रों पर अतिरिक्त ध्यान देते हुए, अपने पैरों पर पेस्ट की मालिश करें। पानी से धो लें और टॉवल से सुखा लें। बेकिंग सोडा डेड स्किन सेल्स को हटाने में कारगर है।

Apple Cider Vinegar: गुनगुना पानी और सिरका (एप्पल साइडर विनेगर) को बराबर मात्रा में लें और इसका मिश्रण बनाएं। 15-20 मिनट के लिए इसमें अपने पैर डुबोएं। इसके बाद अपने पैरों को ब्रश या प्यूमिस स्टोन से धीरे-धीरे स्क्रब करें। विनेगर की एसिडिक प्रॉपर्टीज डेड स्किन को कमजोर करके उसे हटाने में मदद करती हैं।

Foot Mask: मैश किए हुए पके केले को शहद और एक चम्मच नारियल या सरसों के तेल के साथ मिलाकर एक हेल्दी फुट मास्क बनाएं। इसे अपने पैरों पर लगाएं और 20-30 मिनट के लिए लगा रहने दें। इससे एड़ियां मॉइस्चराइज होंगी और मुलायम बनेगी फिर इसे प्यूमिक स्टोन या स्क्रब से आसानी से डेड स्किन निकल जायेगी।

यह भी पढ़ें

इन फूड्स से रख सकते हैं अपनी आँखें हेल्दी

feet.jpg

Epsom Salt: एक टब में गुनगुना पानी भरें और उसमें आधा कप एप्सम सॉल्ट मिलाएं। डेड स्किन को नरम करने के लिए अपने पैरों को 15-20 मिनट तक इस पानी में रखें। बाद में एड़ियों व पैरों को धीरे से एक्सफोलिएट करने के लिए फुट स्क्रब या प्यूमिक स्टोन का उपयोग करें।

Lemon and Salt: एक नींबू के रस में नमक मिलाएं। नींबू के छिलके को इस रस में डुबाकर अपने पैरों को रगड़ें। बाद में साफ पानी से धो लें। नींबू के नेचुरल एसिड और नमक के एक्सफोलिएटिंग गुण डेड स्किन को हटाने में मदद करते है।

यह भी पढ़ें

घर पर बने फेस मास्क और स्क्रब से करें स्किन को एक्सफोलिएट, दिखें जवां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो