scriptइस तरह करें नाखूनाें की देखभाल, चमक रहेगी बरकरार | Home remedies to keep nails healthy | Patrika News
सौंदर्य

इस तरह करें नाखूनाें की देखभाल, चमक रहेगी बरकरार

सुंदर नाखून जहां आपके हाथाें की खूबसूरती में चारचांद लगाते है, वहीं आपकी सेहत की भी जानकारी देते हैं

जयपुरNov 24, 2018 / 07:57 pm

युवराज सिंह

nails care

इस तरह करें नाखूनाें की देखभाल, चमक रहेगी बरकरार

हर महिला की यही ख्वाहिश होती है कि उसके नाखून साफ और चमकदार हों, लेकिन घरेलू काम-काज और खानपान की आदतों की वजह से नाखून अकारण ही टूटने लगते हैं। अच्छे, स्वच्छ और साफ नाखून हमारे हांथों की की खूबसूरती में चार चाँद लगा देते हैं। इसके साथ ही ये हमारे स्वास्थ्य का हाल भी बयाँ कर देते हैं। इनका साफ, सफेद और चमकदार होना हमारे अच्छे स्वास्थ्य का प्रमाण देता है। ताे आइए जानते है नाखूनाें की सेहत का कैसे रखे खयाल :-
नींबू का प्रयाेग करें
नींबू में मौजूद तत्व और विटामिन सी नाखूनों की बढत में और इनका का पीलापन साफ करके इनमे चमक डालने में कारगर है। इसके लिए 1 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच ओलिव आयल मिलाकर हल्का सा गर्म कर लें। इसके बाद 10 मिनट तक अपने नाखूनों को इसमें डालकर रखें। या फिर गर्म पानी में नींबू का रस डालकर अपनी उँगलियों को 5 मिनट तक इसमें डुबोकर रखें। फिर हाथों को साफ पानी से धो लें। इससे नाखून कोमल और साफ हो जाएँगे। आप चाहें तो नींबू के छिलकों को नाखूनों पर रगड़ सकती हैं।
पोषण से भरपूर भोजन
जिस तरह से शरीर के लिए अच्छे भोजन की जरूरत होती है, ठीक वैसे ही नाखूनों के लिए भी अच्छा और पोषक भोजन जरूरी होता है। यदि आप उचित मात्रा में विटामिन और कैल्शियम से भरपूर और संतुलित भोजन लेंगी, तो आपको अपने नाखूनों में खुद ही अंतर देखने को मिलने लगेगा। इसके लिए अपने भोजन में फल, हरी सब्ज़ियाँ और अंकुरित अनाज जरूर शामिल करें। विटामिन टूटे-कटे हुए कमजोर नाखूनों को दोबारा बढ़ाने में आपकी मदद करेगा। साथ ही दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।
मॉइस्चराइज करें
यदि आप अपने नाखून बढ़ाना चाहती हैं तो इन्हें मॉइस्चराइज करती रहें। ओलिव आयल आपके नाखूनों को मॉइस्चराइज करेगा, जो कि नाखूनों के विकास के लिए काफी जरूरी भी है। ओलिव आयल में भरपूर मात्रा में विटामिन र्इ मौजूद होता है, जो टूटे नाखूनों में दोबारा जान डालने और इन्हें मजबूत बनाने में सहायता करता है। इसके अलावा नारियल का तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। नारियल के तेल में आपके नाखूनों को मजबूत बनाने के साथ ही इन्हें इंफेक्शन और फंगल आदि से बचाने के गुण मौजूद हैं।
समय पर अपने नाखून काटती रहें
लंबे नाखून कमजोर हो जाते हैं और टूटना शुरू हो जाते हैं। यदि आपके नाखून लंबे हैं, तो आपने भी ऐसा देखा होगा। फिर आपने भी इनके साथ कुछ ऐसा किया होगा, जिनसे ये और भी बदतर नजर आने लगे होंगे। यदि आप इस परेशानी से बचना चाहती हैं तो इसका बस एक ही उपाय है, कि नाखूनों को समय-समय पर काटती रहें। इससे नाखून सुंदर भी बनेंगे और ये बढने भी लगेंगे।
ज्यादा कलर ना करें
नाखूनों को ज्यादा कलर ना करें। हार्मफुल केमिकल्स का इस्तेमाल ना करें।आर्गेनिक नेल पेंट का इस्तेमाल करें।

Home / Health / Beauty / इस तरह करें नाखूनाें की देखभाल, चमक रहेगी बरकरार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो