बालों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए घर में ऐसे बनाए हेयर आॅॅॅयल

बालों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए घर में ऐसे बनाए हेयर आॅॅॅयल

Yuvraj Singh Jadon | Updated: 11 Jul 2019, 09:15:00 AM (IST) सौंदर्य

मेथी में मौजूद लेसिथिन प्रोटीन बालों को लम्बा, मजबूत, मुलायम व चमकदार बनाता है

बाजार में इतने तरह के हेयर ऑयल उपलब्ध हैं कि सही तेल को चुनने में दिमाग चकरा जाता है। तरह-तरह के केमिकल और कॉम्बिनेशन वाले तेलों के प्रयोग से बालों को नुकसान पहुंचने का खतरा रहता है। एक विकल्प यह भी है कि आप खुद घर में ही ये हेयर ऑयल तैयार कर लें। आइए जानते है बालाें काे पाेषण देने वााले घर में तैयार किए जाने वाले तेलाें के बारे में :-

आंवला ऑयल :
आंवला काले, घने व मजबूत बालों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लोहे की कढ़ाही में ताजा या सूखा आंवला सरसों के तेल में तब तक उबालें जब तक आंवला गहरा भूरा न हो जाए। इसे छानकर इस्तेमाल करें।

दानामेथी ऑयल :
मेथी में मौजूद लेसिथिन प्रोटीन बालों को लम्बा, मजबूत, मुलायम व चमकदार बनाता है। यह रूसी भी खत्म करता है। पिसी हुई मेथी (दाना वाली) नारियल तेल में अच्छी तरह गर्म करें व छानकर ठंडा कर लें। इस तेल को बालों की जड़ों में लगाएं और मसाज करें।

कोकोनट-लेमन ऑयल :
डैंड्रफ से परेशान हैं तो लेमन-कोकोनट ऑयल लगा सकते हैं। नींबू डैंड्रफ दूर करता है और नारियल तेल बालों को पोषण देता है। नारियल तेल में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाकर गर्म करें। गुनगुना रह जाने पर हफ्ते में तीन-चार बार बालों की जड़ों में लगाएं। जल्दी ही रूसी से छुटकारा मिल जाएगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned