रक्षाबंधन पर ऐसे दिखें बेहद खूबसूरत

रक्षाबंधन पर ऐसे दिखें बेहद खूबसूरत

Amanpreet Kaur | Publish: Aug, 22 2018 11:39:04 AM (IST) सौंदर्य

रक्षा बंधंन का त्योहार हो या फिर कोई भी विशेष अवसर। महिलाएं इन खास मौकों पर आयुर्वेदिक सौंदर्य नुस्खों का उपयोग कर खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं।

रक्षा बंधंन का त्योहार हो या फिर कोई भी विशेष अवसर। महिलाएं इन खास मौकों पर आयुर्वेदिक सौंदर्य नुस्खों का उपयोग कर खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं। बरसात के मौसम में मनाए जाने वाले राखी के त्योहार में चमकती त्वचा पाने की तैयारी कुछ दिन पहले ही शुरू कर देनी चाहिए। बरसात में नमी भरे वातावरण में त्वचा को ताजगी प्रदान करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों की मदद लें।
तरबूज का जूस त्वचा की रंगत व ताजगी के लिए बेहद महत्त्वपूर्ण है। इससे त्वचा को रूखेपन से भी बचाया जा सकता है। यह त्वचा में कोमलता और प्राकृतिक चमक प्रदान करता है। इस जूस को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो दें।

फ्रूट मास्क

केला, सेब, पपीता और संतरे को मिलाकर इस मिश्रण को आधे घंटे तक चेहरे पर लगाकर रखें। इसके बाद साफ ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो दें। यह त्वचा को ठंडक प्रदान करता है। मृतक कोशिकाओं को साफ करता है। जिससे त्वचा के काले धब्बे को दूर होते है। इससे त्वचा की ताजगी बनी रहती है।

पाउडर मिल्क मास्क

खीरे के जूस में दो चम्मच पाउडर दूध और अंडें का सफेद भाग मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे तथा तथा गर्दन पर लगाकर आधा घंटा बाद धो दें।

तैलीय त्वचा के लिए

एक चम्मच मुलतानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर आधे घंटे बाद साफ पानी से धो दें।

आंखों की ठंडक

मास्क लगाने के बाद दो कॉटनवूल पैड को गुलाब जल में भिगोएं और निचोड़ कर इन्हें आंखें बंद करके रखने के बाद कुछ देर लेट कर आराम करें। उपयोग किए गए टी-बैग भी सौंन्दर्य में चार-चांद लगा सकते हंै। इन्हें गुनगुने पानी में भिगोकर निचोड़ लें और आई-पैड की तरह इस्तेमाल करें।

दिन का मेकअप

दिन के समय मेकअप हल्का किया जाना चाहिए। अगर त्वचा की रंगत साफ है तो फाउंडेशन का प्रयोग न करें। त्वचा को साफ करने के बाद इस पर मॉइस्चराइजर व सनस्क्रीन का उपयोग कर पाउडर लगाएं। बेबी पाउडर जैसा केमिकल रहित पाउडर ज्यादा अच्छा रहता है। तैलीय त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर की जगह एस्ट्रीजेन्ट लोशन उपयोग करें और इसके बाद कॉपैक्ट पाउडर लगाएं। नाक, माथा तथा ठोढ़ी जैसे तैलीय भागों पर विशेष ध्यान दें। पाउडर हल्के गीले स्पंज से चेहरे व गर्दन पर लगाएं। इससे वह लंबे समय तक टिका रहता है। यदि ब्लशर का प्रयोग करना चाहती हैं तो इसे अच्छी तरह ब्लेंड करें।

आई लाइनर

आंखों की सुंदरता के लिए दिन में आई पेंसिल का उपयोग ठीक रहेगा। आंखों की पलकों पर भूरे और स्लेटी आई शैडो लगा सकती हंै। इससे सोबर लुक मिलती है। मस्कारे का एक कोट लगाने से आंखों में चमक आ जाएगी। लिपस्टिक के लिए गहरे भूरे रंग से परहेज करें। हल्का गुलाबी, कॉपर रंग की लिपस्टिक लगाएं।

Ad Block is Banned