script2-3 घंटे में खत्म हो जाता है सनस्क्रीन का असर | Impact of sunscreen lasts only for 2-3 hours | Patrika News

2-3 घंटे में खत्म हो जाता है सनस्क्रीन का असर

Published: Jun 16, 2015 10:31:00 am

बाहर जाने से आधा घंटा पहले इसका प्रयोग करना चाहिए, क्योंकि इसका असर 2-3 घंटे ही
रहता है

sunscreen

sunscreen

गर्मियों में टेनिंग, घमोरियां, फंगल इंफेक्शन व ज्यादा पसीने आने की समस्या अधिक होती है। इनसे बचाव के लिए मार्केट में कई उत्पाद उपलब्ध हैं लेकिन उनका प्रयोग कब और कितनी मात्रा में किया जाए, यह जानकारी कम ही लोगों को होती है। आइए जानते हैं इनके बारे में-

टेनिंग
इससे बचने के लिए भारतीयों को 15-25 सन प्रोटेक्शन फैक्टर यानी एसपीएफ वाली सनस्क्रीन का प्रयोग करना चाहिए। सनस्क्रीन खरीदते समय अपनी त्वचा के प्रकार (ड्राई, ऑयली या नॉर्मल) का ध्यान रखें। सनस्क्रीन ऑयली और क्रीम बेस्ड होती हैं जिनका प्रयोग चेहरे की प्रकृति और विशेषज्ञ की सलाह से करना चाहिए। बाहर जाने से आधा घंटा पहले इसका प्रयोग करना चाहिए। इसका असर दो से तीन घंटे रहता है। ज्यादा देर तक बाहर रहना पड़े तो सनस्क्रीन की एक और परत लगा सकते हैं। इसे साफ क रने के लिए सामान्य पानी का प्रयोग करें।

सफेद दाग
मौसम में बदलाव की वजह से अक्सर लोगों के चेहरे पर सफेद दाग हो जाते हैं। ऎसा बच्चों में ज्यादा होता है। विशेषज्ञों के अनुसार ऎसा सिर में रूसी या डाइट में पोषक तत्वों की कमी और त्वचा में नमी की कमी से ऎसा होता है। इससे बचाव के लिए फल व सब्जियां भरपूर मात्रा में खाएं। समस्या ठीक न हो तो विशेषज्ञ से संपर्क करें। इसके लिए डॉक्टर एंटी फंगल शैंपू प्रयोग करने की सलाह देते हैं।

कील-मुंहासे
एलर्जी, एक्जिमा और कील-मुंहासों की समस्या होने पर एंटी सेप्टिक लोशन या नीम आधारित साबुन का प्रयोग करने से बचना चाहिए वर्ना खुजली व लाल चकते उभरकर तकलीफ बढ़ सकती है।

पाउडर
गर्मी में बच्चों को माइल्ड पाउडर लगाएं जो भीनी खूशबू वाले हों वर्ना खुजली हो सकती है।

ध्यान रखें
गर्मी में त्वचा की सेहत के लिए सूती कपड़े पहनें ताकि रोम छिद्र खुले रहें और पसीना सूखता रहे। साथ ही पानी पीते रहें ताकि नमी बनी रहे।

डॉ. संजय सकरवाल
डर्मेटोलॉजिस्ट एवं कॉस्मेटोलॉजिस्ट, जयपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो