scriptसर्दियों के मौसम में कैसे रखें अपने शरीर को चुस्त दुरुस्त | In winters adopt these tips to keep your body healthy | Patrika News

सर्दियों के मौसम में कैसे रखें अपने शरीर को चुस्त दुरुस्त

locationजयपुरPublished: Jan 18, 2018 04:55:10 am

सर्दियों के मौसम में शरीर को चुस्त दुरुस्त रखना किसी चुनौती से कम नहीं है।

body healthy

सर्दियों के मौसम में शरीर को चुस्त दुरुस्त रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। इस मौसम में सर्द हवाओं की वजह से शरीर में आलस रहता है, जिस कारण से ज्यादातर लोग अपनी फिटनेस पर ध्यान नहीं दे पाते हैं और उनकी ये लापरवाही आगे चलकर उनके मोटापे का कारण बनती है।

लेकिन ये भी सच है कि अगर आपको सेहत बनानी है, तो सर्दियों से अच्छा और कोई मौसम नहीं है, क्योंकि इस मौसम में ढेर सारे फल और सब्जियां उपलब्ध होते हैं। इन फल और सब्जियों का सेवन कर और थोड़ा व्यायाम कर आप स्वस्थ रहने के साथ ही साथ फिट भी रह सकती हैं।

डाइट के अनुसार ही खाएं
मौसम कोई भी हो, लेकिन अगर आपको फिट रहना है तो डाइट चार्ट के अनुसार ही खाना- पीना चाहिए। अगर आप अपने दिन भर की जरूरत के अनुसार कैलोरी लेंगी, तो आपका वजन कंट्रोल में रहेगा और आप दिन भर एनर्जी से भरी रहेंगी।

हेल्दी ब्रेकफास्ट जरूरी है
सुबह का नाश्ता हमें दिनभर ऊर्जावान बनाए रखता है। इसलिए जरूरी है कि आप सुबह का नाश्ता किए बगैर घर से न निकलें। ध्यान रखें कि सुबह के नाश्ते में आप प्रोटीन और विटामिन से भरपूर चीजें ही खाएं। इसके लिए आप नाश्ते में इडली, डोसा, उपमा, अंडा, ब्राउन ब्रेड, फ्रूट कस्टर्ड और दूध आदि ले सकती हैं। इसके अलावा अपने नाश्ते और खाने में फल और सलाद को भी जरूर शामिल करें। ध्यान रखें अगर आपको वजन घटाना है तो मलाई निकालकर ही दूध पीएं।

दोपहर के खाने में शामिल करें हरी सब्जियां
अगर आप ऑफिस जाती हैं या ज्यादा समय तक बैठकर काम करती हैं तो दोपहर में भूख से थोड़ा कम ही खाएं। दोबारा भूख लगने पर आप जूस या ग्रीन टी ले सकती हैं। दोपहर के खाने में दाल, हरी सब्जी, रोटी, दही या छाछ लेंना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर रहेगा।

हल्का डिनर है बेहतर
रात के खाने में आप दलिया, खिचड़ी आदि हल्के और सुपाच्य भोजन ले सकती हैं। रात के खाने में मांस, मछली, पनीर जैसे भारी खानों से परहेज करें क्योंकि रात के वक्त आपका शरीर ज्यादातर आराम की अवस्था में होता है। ऐसे में शरीर ज्यादा भारी भोजन को नहीं पचा पाते और चर्बी बढ़ाते हैं।

सोने से तुरंत पहले न लें भोजन
रात का खाना सोने से कम से कम 2 घंटे पहले लेना चाहिए और भोजन के बाद 15 मिनट तक अवश्य टहलना चाहिए। सोने से पहले गुनगुना दूध, हल्दी डालकर या अदरक के रस के साथ लेना अच्छा होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो