सर्दियों में इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल

Mukesh Sharma

Publish: Feb, 15 2018 04:44:00 AM (IST)

Beauty
सर्दियों में इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल

सर्दियों में त्वचा को चमकदार बनाए रखना आसान काम नहीं। लोशन, कोल्ड क्रीम और न जाने कितने तरह के उपाय करने पड़ते हैं। ऐसे में कुछ...

सर्दियों में त्वचा को चमकदार बनाए रखना आसान काम नहीं। लोशन, कोल्ड क्रीम और न जाने कितने तरह के उपाय करने पड़ते हैं। ऐसे में कुछ खास बातों का ध्यान रखकर त्वचा को खूबसूरत बनाया जा सकता है।

पानी पिएं भरपूर

सर्दियों में भी त्वचा को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। इसलिए पर्याप्त पानी पिएं। हर्बल या ग्रीन टी भी अच्छा विकल्प हो सकते हैं। गुनगुना पानी पीना हो तो पहले उसे अच्छी तरह से उबालें और फिर ठंडा होने पर ही पिएं क्योंकि हल्का गर्म करने पर पानी में मौजूद बैक्टीरिया पूरी तरह से नष्ट नहीं हो पाते।

त्वचा की नमी बनी रहे

ऐसा मॉश्चराइजर चुनें जो आपकी त्वचा को अच्छी तरह से नमी दे। एक अच्छा लिप बाम भी साथ रखें। साथ ही सनस्क्रीन लोशन भी जरूर लगाएं। सनस्क्रीन सिर्फ गर्मियों में ही नहीं बल्कि सर्दियों में भी बेहद जरूरी है। रोजाना एक्सरसाइज भी करें।

खानपान बदलना भी जरूरी

पालक है फायदेमंद

इस मौसम में हरी सब्जियां खाना बहुत फायदेमंद होता है। हरी सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ऐसे में पालक से अच्छा कोई विकल्प नहीं। पालक में भरपूर मात्रा में आयरन और कैल्शियम पाया जाता है।

पालक को आप सब्जी, सूप या परांठों में प्रयोग कर सकते हैं।

तिल का नियमित प्रयोग

सर्दियों के दिनों में शरीर को गर्म रखने के लिए तिल का प्रयोग फायदेमंद रहता है। तिल कैल्शियम का भी बढिय़ा स्रोत हंै।

ये रूखी त्वचा में नमी लाने का काम करते हंै। तिल से बनीं गजक, पट्टी और लड्डू, हैवी खाने के बाद पाचन प्रक्रिया को आसान बना देते हैं। तिल से बनी पट्टी में पोषक तत्व जैसे मैगनीशियम, आयरन, मैगनीज और कॉपर प्रचुर मात्रा में होते हैं।

मूंगफली में हैं बी3

मूंगफली एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है और शरीर को गर्म भी रखती है। मूंगफली विटामिन ई और बी3 का भी बेहतर स्रोत है। यह मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स का भी बेहतर स्रोत है जिससे हमारा हृदय स्वस्थ रहता है।

मोटे अनाज में पर्याप्त ऊर्जा

मोटे अनाज जैसे बाजरा, मक्का और ज्वार को सर्दियों में भोजन का हिस्सा बनाने से शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलती है। ये अनाज कैल्शियम से भरपूर होते हैं। बाजरे की रोटी खाने से हड्डियों में कैल्शियम की कमी नहीं होती।

ये भी खाएं

सलाद के तौर पर चुकंदर और गाजर जरूर खाएं। सूखे मेवों को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। साथ ही हड्डियों की मजबूती के लिए धूप भी सेकें।

 

 

 

 

1
Ad Block is Banned