खीरे से निखरती है चेहरे की रंगत, एेसे करें प्रयाेग

खीरे से निखरती है चेहरे की रंगत, एेसे करें प्रयाेग

Yuvraj Singh Jadon | Updated: 24 Jul 2019, 05:06:49 PM (IST) सौंदर्य

खीरे के पानी में फ्री रेडिकल्स से लड़ने वाले एंटीआक्सीडेंट्स हैं जो विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकाल देते हैं

खीरा कई रोगों में लाभदायक माना जाता है। इसमें प्रचुर मात्रा में पानी है जो गर्मी में शरीर को ज्यादा ऊर्जा देता है। इसमें कैंसर की आशंका घटाने वाले विटामिन, मिनरल और पोषक तत्त्व भरपूर पाए जाते हैं।इतना ही नहीं इसका इस्तेमाल आपकी खूबसूरती भी बढ़ाता है।

- खीरा का सबसे पहला गुण है आंखों को शीतलता प्रदान करना। यही वजह है कि ब्यूटी पार्लर में यह अनिवार्य रूप से रखा जाने लगा है। फ्रीज में रखी इसके रस की क्यूब्स को आंखों पर रखने से आंखों की थकान मिटती है। काले धब्बों से भी छुटकारा मिलता है। खीरे को स्लाइस की तरह काटकर आंखों की पलक के ऊपर पर रखने से आंखों को ठंडक मिलती है। खीरा की तासीर जलन कम करने की होती है।रोजाना एक खीरा खाने से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है व चेहरे की रंगत निखरती है।

- खीरे के पानी में फ्री रेडिकल्स से लड़ने वाले एंटीआक्सीडेंट्स हैं जो विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकाल देते हैं।इसमें कैलोरी न के बराबर होती है जिस कारण यह पौष्टिक सब्जी है जो चर्बी कम करती है।

- खीरे में मौजूद पानी में विटामिन-ए व सी और मिनरल्स होते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाते हैं।

- भोजन के साथ इसे सलाद के रूप में खाने से पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned