scriptझड़़ते बालों के लिए अदरक और नींबू के रस से जुड़े ये उपाय अपनाएं | lemon and ginger juice can stop hair fall | Patrika News

झड़़ते बालों के लिए अदरक और नींबू के रस से जुड़े ये उपाय अपनाएं

Published: Feb 08, 2016 01:23:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

सोते समय रात को अदरक और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर सिर पर लगाएं।

lemon and ginger juice can stop hair fall

lemon and ginger juice can stop hair fall

औरतों के बाल झडऩा सामान्य सी बात है, कंघी करते वक्त बाल अक्सर गिरते हैं। लेकिन यदि ज्यादा गिरने की समस्या है तो आपको कुछ घरेलू उपाय करने की जरूरत है। इन उपायों में सबसे असरदायक है नींबू और अदरक का रस। सोते समय रात को अदरक और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर सिर पर लगाएं। सुबह उठकर धोलें। ऐसा सप्ताह में दो बार करें, असर जल्द होगा। इसके अलावा नींबू के रस के अन्य नुस्खे भी कारगर साबित होते हैं, जिन्हें यहां बताया जाएगा।

नींबू के रस से जुड़े इन छोटे-छोटे उपायों को करके तो देखिए, नहीं गिरेंगे बाल…
– बरगद (बड़) के दूध में नींबू का रस मिलाकर निरंतर बालों में लगाने से उनका झडऩा बंद हो जाता है।
– नारियल के तेल में थोड़ा सा नींबू का रस और कपूर मिलाएं। इसे दिन में दो बार सिर पर लगाने से बालों का गिरना रुक जाएगा।

– आंवले और नारियल के तेल का मिश्रण भी बालों के लिए बढिय़ा उपाय है। इसके लिए दो चम्मच सूखे आंवले को एक कटोरी नारियल तेल के साथ मिलाकर कुछ देर गर्म करें। ठंडा करके इसे प्रतिदिन लगाएं। बाल गिरना कम हो जाएंगे।
– नारियल तेल या बादाम के तेल से सिर की अच्छी तरह से मालिश करनी चाहिए। बालों पर धीरे-धीरे मलें।

– सरसों के तेल में मेंहदी के पत्ते डालकर उबाल लें। इसे रात को सोते समय सिर पर लगाएं। सुबह पानी से धीरे-धीरे बालों को साफ कर लें।
– प्याज में जरा सा पानी डालकर पीस लें। इसका रस छानकर बालों की जड़ों में लगाएं। आधे घंटे बाद शैम्पू कर लें। हफ्ते में तीन बार ऐसा करें।

– जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उनका पेस्ट बनाएं। नहाने से पहले इस पेस्ट को सिर पर लगाएं। कुछ समय बाद सिर धो लें।
– ज्यादा बाल गिर रहे हों तो ग्रीन टी को पीसकर बालों में लगाएं। इसके लिए चाय को उबालकर छान लें और पानी से हेयर वाश करते समय बालों में डालें। ये बहुत अच्छे कंडीशनर
का काम करता है। 
– नीम की पत्तियों को पीसकर नींबू का रस डालें। फिर सिर पर लगाएं, इसके नियमित प्रयोग से बालों का झडऩा बंद हो जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो