scriptगोरापन देने के साथ स्किन इंफेक्शन से भी बचाती है इस पेड़ की टहनियां, जानिए इसके चमत्कारिक फायदे | Liquorice is also beneficial in giving fairness and removing infection | Patrika News

गोरापन देने के साथ स्किन इंफेक्शन से भी बचाती है इस पेड़ की टहनियां, जानिए इसके चमत्कारिक फायदे

Published: Mar 24, 2022 10:28:02 am

Submitted by:

Ritu Singh

Benefits Of Licorice For Skin : सांवला रंग हालांकि मनमोहक होता है, लेकिन अगर आप इसे गोरपन देना चाहते हैं तो आपके लिए आयुर्वेद में एक पेड़ की टहनियां बहुत काम आने वाली हैं। खास बात ये है कि ये टहनियां केवल गोरापन ही नहीं, स्किन से जुड़ी हर समस्या पर काम आती हैं। स्किन इंफेक्शन से लेकर सूजन और दाग-धब्बे सब पर इनका प्रयोग कारगर होता है।

liquorice_is_also_beneficial_in_giving_fairness_and_removing_infection.jpg

गोरापन देने के साथ स्किन इंफेक्शन भी रोकती है इस पेड़ की टहनियां, जानिए इसके चमत्कारिक फायदे

जी हां, ये टहनियां लगाने ही नहीं, खाने के भी काम आती हैं और खांसी के लिए तो ये वरदान हैं। इसका रस किसी भी तरह की खांसी को दो से तीन दिन में ठीक कर सकता है। यहां बात हम मुलेठी की कर रहे हैं। मुलेठी आयुर्वेद में बहुत प्रचलित औषधि मानी जाती है और यह आसानी से कहीं भी मिल जाती है। इस लिए इसे घर में जरूर रखें। इसकी टहनियों को पीस कर इस पाउडर बना कर रखा जा सकता है। वहीं टहनियों को कूच कर इसके रस को चूने से सेहत को बहुत लाभ मिलते हैं। तो चलिए आज आपको मुलेठी के कुछ अद्भुद गुणों से परिचित कराएं जो स्किन के लिए वरदान हैं।
इसलिए होती है मुलेठी स्किन के लिए वरदान
मुलेठी में ग्लैब्रिडिन नामक एक ऐसा तत्व होता है, जो टायरोसिनेस (एक एंजाइम जो मेलेनिन के उत्पादन का काम करता है) की गतिविधि को नियंत्रित कर सकता है। वहीं, इसमें लिक्विरेटिन भी पाया जाता है, जो मेलेनिन उत्पादन को नियंत्रित करता है। बता दें कि, मुलेठी में एंटी एजिंग गुण के साथ एंटी इंफ्लेमटरी और एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं। और यही कारण है कि एक मुलेठी कई चीजों पर कागर होती है।
स्किन पर जानिए मुलेठी के अद़्भुत फायदे

1. स्किन व्हाइटनिंग
मुलेठी में ग्लैब्रिडिन एंटी-टायरोसिनेस के रूप में काम करता है इससे स्किन में मेलेनिन के उत्पादन कम होता है। मेनेनिन स्किन को सांवला बनाता है। मुलेठी का पैक लंबे समय तक लगाया जाए तो स्किन पर निखार के साथ गोरापन नजर आने लगता है।
liquorice_is_also_beneficial_in_giving_fairness_and_removing_infection_1.jpg
2. टैनिंग से बचाए
मुलेठी टैनिंग दूर करने में भी बहुत कारगर है। इसमें मौजूद ग्लाइसीरैथिनिक एसिड स्किन को यूवी रेज के दुष्प्रभाव से बचाती है। अगर स्किन पर टैनिंग आ गई है तो इसके पैका इस्तेमाल बहुत काम आएगा।
3. पिगमेंटेशन की समस्या होगी दूर
पिगमेंटेशन की शिकायत है तो मुलेठी का पैक यूज करें। मुलेठी में एंटी टायरोसिनेस (मेलेनिन को नियंत्रित करने वाला) प्रभाव पाया जाता है, जो पिगमेंटेशन की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है।
4. ड्राई स्किन पर कारगर
अगर आपकी स्किन ड्राई है या उसमें नमी की कमी है तो आपको मुलेठी का पैक लगाना चाहिए। मुलेठी का एथनॉलिक अर्क त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है।
5. सूजन होती दूर
मुलेठी पाउडर किसी भी तरह की सूजन कम करने में भी सहायक है। स्किन या शरीर कहीं भी सूजन हो तो इसका इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो सूजन को कम करने में सहायक हो सकता है।
6. एक्ने पर कारगर
मुलेठी पाउडर का इस्तेमाल मुंहासों को ठीक करने के लिए भी किया जा सकता है। दरअसल, मुलेठी पाउडर में ग्लाइसीरैथिनिक नामक एसिड मौजूद होता है। यह मुंहासों को कम करने में मदद कर सकता है।
7. स्किन इंफेकशन से बचाव
मुलेठी पाउडर का इस्तेमाल त्वचा संक्रमण को कम करने के लिए भी किया जा सकता है। एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की रिपोर्ट के मुताबिक मुलेठी के अर्क में मौजूद ग्लैब्रिडिन नामक तत्व एंटीवायरल और एंटी-माइक्रोबियल गुण संक्रमण फैलाने वाले वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में मददगार होते हैं।
इस तरह करें मुलेठी का स्किन पर उपयोग

स्किन पर मुलेठी का उपयोग आप पाउडर के रूप में कर सकते हैं। मुलेठी के पाउडर में शहद, दालचीनी मिक्सकर ऐक्ने और दाग वाली जगहों पर लगा सकते हैं। एलोवेरा के साथ मुलेठी को मिक्स कर आप ड्राइनेस के लिए यूज कर सकते हैं। मुलेठी को हल्दी और शहद के साथ मिक्स कर आप इसके इंफेक्शन वाली जगहों पर लगा सकते हैं।
(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सभी जानकारियां सूचनात्मक उद्देश्य से लिखी गई हैं। इनमें से किसी भी सलाह पर अमल करने या किसी तरीके को अपनाने का फैसला आपका व्यक्तिगत निर्णय होगा। किसी भी निष्कर्ष तक पहुंचने से पहले कृपया किसी विशेषज्ञ से परामर्श जरूर करें।)

ट्रेंडिंग वीडियो