script

बेमिसाल मिश्रण से बालों को बनाइए घने और काले

locationनई दिल्लीPublished: Jul 27, 2021 06:31:38 pm

Submitted by:

Kosha Gurung

Long and beautiful hair: सजना-संवरना एक तरफ और बालों की सुंदरता एक तरफ। जी हां, महिला हो या फिर पुरुष, मजबूत और घने-लंबे बाल दोनों के लिए बराबर अहमियत रखते हैं। इनके बिना सुंदरता मानो अधूरी सी लगती है। यही वजह है कि लंबे, घने और मुलायम बालों की चाह में लोग तरह-तरह के तेलों का उपयोग कर बालों के साथ नासमझी में खिलवाड़ कर बैठते हैं।

mixture of long and beautiful hair

mixture of long and beautiful hair

नई दिल्ली। आज के समय में बालों को मजबूत और शाइनी बनाने के लिए बाजार में कई तरह के प्रॉडक्ट्स उपलब्ध हैं, लेकिन असमय सफेद होते बालों की वजह से आप टेंशन में आ जाते हैं। बाजार में उपलब्ध केमिकल वाले डाई के इस्तेमाल से रहे-सहे बाल भी समय से पहले सफेद होने लगते हैं। सफेद बालों की वजह से आप खुद को उम्रदराज महसूस करने लगते हैं और घर से बाहर निकलते हुए अपने लुक्स को लेकर कॉन्शियस भी रहते हैं। अगर आप भी सफेद बालों की वजह से अपने दोस्तों और जानने वालों से मिलने से कतराने लगे हैं तो परेशान न हों। एक आसान होम रेमेडी से आप अपने बालों को कुदरती तरीके से काला बना सकते हैं। मेथी, कलौंजी और नारियल तेल का मिश्रण बालों पर लगाने से न सिर्फ बाल सफेद होने में कमी आती है, बल्कि इससे बाल हेल्दी और मजबूत भी हो जाते हैं। आइए जानते हैं इस मिश्रण को घर पर बनाने का तरीका-
इसे भी पढ़ेंः 50 की उम्र में भी सफेद बालों को जड़ से काला कर देंगे ये देसी नुस्खे

यहां दिया गया है मिश्रण को घर पर बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका
– सबसे पहले आप कलौंजी और मेथीदाना पीस कर इनका पाउडर बना लें। फिर धीमी आंच पर सरसों का तेल गर्म होने के लिए रखें और हिना को छोड़कर एक-एक करके ये सभी पाउडर तेल गर्म होने के बाद इसमें डाल दें।
– आपको इस तेल को 2 से 3 मिनट के लिए पकाना है। अब लास्ट में इस तेल में हिना पाउडर डालें और सिर्फ 1 मिनट के लिए पकाएं। अब गैस बंद कर दें और तेल को ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद इस तेल को छान लें बालों में लगाएं और एक घंटा बाद शैंपू कर लें।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7u0zvb
– अगर आप रातभर इस तेल को बालों में लगाना चाहती हैं तो इसमें भी कोई समस्या नहीं है आप रात में तेल लगाकर बालों को बांध लें और सुबह शैंपू कर लें।
– इस तेल का असर आपके सफेद बालों पर साफ दिखाई देगा। आप नोटिस कर सकते हैं कि सफेद बाल गायब जैसे हो गए हैं। नियमित रूप से इस तेल के उपयोग से आपको बहुत लाभ मिलेगा और सफेद बाल काले हो जाएंगे।
– प्याज के बीज यानी कलौंजी एंटी-इंफ्लामेट्री, एंटी-फंगल और एंटी -बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं। ये बालों की जड़ों और सिर की त्वचा में जमा सभी तरह के बैक्टीरिया और फंगस को क्लीन कर देता है। इससे बालों जड़ों में रक्त का प्रवाह तेज होता है और बढ़े हुए ब्लड सर्कुलेशन से बालों का सफेद होना रूक जाता है।
– इस तेल को बनाने में उपयोग किए गए मेथी के बीज प्रोटीन, फॉस्फोरस और विटमिन्स से भरपूर होते हैं। ये खासतौर पर आपके बालों की ऊपरी परत पर चमक बनाए रखने और बालों में हुए डैमेज को दूर करने का काम करते हैं।
– मेथी के बीज सिर में जमा डैंड्रफ का काल होते हैं। जब बालों को पूरा पोषण मिलता है तो उनमें पिग्मेंटेनश शुरू हो जाता है। हेयर पिग्मेंटेशन की यही प्रक्रिया बालों को काला रंग देने का काम करती है।

ट्रेंडिंग वीडियो