scriptSkin care: सर्दियों के मौसम में इस तरीके से अपने हाथ और नेल्स का ख्याल | nails and hand care during winter session | Patrika News

Skin care: सर्दियों के मौसम में इस तरीके से अपने हाथ और नेल्स का ख्याल

locationनई दिल्लीPublished: Nov 29, 2021 10:27:14 am

Submitted by:

Divya Kashyap

अच्छे नाखून और सॉफ्ट हैंड हर किसी की ख्वाहिश होती है। सब चाहते हैं कि उनके नाखून और हाथ अच्छे दिखें । परंतु सर्दियों के मौसम में ऐसा संभव नहीं हो पाता। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि सर्दियों के मौसम में आप ऐसे कौन-कौन से टिप्स को अपनाकर अपने हाथ और नाखून की देखभाल कर सकते हैं।

nails and hand care during winter session

nails and hand care during winter session

नई दिल्ली। अगर आप चाहते हैं की आपके हाथ और नाखून दोनों ही सर्दियों के मौसम में भी खूबसूरत दिखे तो आज का ये आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद है। हाथ के नाखूनों के किनारे से निकलती हुई खाल क्‍या आपको भी दर्द पहुंचा रही है। क्‍या आपके लंबे और सुंदर नाखून बार-बार टूट जाते है। अगर हां, तो आपको बता दें कि ये सब मौसम का असर भी हो सकता है। सर्दियों के मौसम में केवल त्वचा और बाल ही प्रभावित नहीं होते हैं, बल्कि नाखूनों की सेहत पर भी इस मौसम का असर पड़ता है। इस मौसम में ऐसा होना बहुत ही आम बात है। मगर यह स्थिति कभी-कभी दर्दनाक हो जाती है, साथ ही आपके हाथों की सुंदरता को भी कम करती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में आपको एक नेल केयर रूटीन को अपनाना चाहिए। इस रूटीन में आप हैंड केयर प्रोडक्ट्स के साथ कुछ घरेलू नुस्खों को भी जोड़ सकती हैं।
लोशन का करें उपयोग
क्रीम या लोशन को लगातार नाखूनों पर भी लगाते रहें। कोशिश करें कि अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड, लैनोलिन या यूरिया वाला लोशन इस्तेमाल करें क्योंकि ये त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करते हैं। क्रीम से नाखूनों पर हल्की मसाज करें।
ग्लव्स
सर्दियों के मौसम में बार- बार हाथ धोने से नाखूनों का नैचुरल मॉयश्चर खत्म होने लगता है जिसके कारण वो बेजान होकर टूट जाते हैं, ऐसे में आप घर का काम करते हुए ग्लव्स पहन सकते हैं। यह एक अच्छा विकल्प है। आप रात को सोने से पहले नारियल या ऑलिव ऑयल से नाखून पर मसाज कर ग्लव्स पहनें।
नेल पेंट
मौसम कोई भी हो आपको अपने नाखूनों पर अच्‍छे ब्रांड की नेल पॉलिश जरूर लगा कर रखनी चाहिए। इससे आपके नाखून सुंदर भी दिखते हैं और हर तरह की गंदगी से सेफ भी रहते हैं। पूनम कहती हैं, ‘बहुत सी महिलाएं सोचती हैं कि नाखूनों पर हर वक्त नेलपेंट लगा कर नहीं रखना चाहिए, इससे नाखून खराब हो जाते हैं, तो यह गलत धारणा है।

नहाने से पहले जरूर करें ये काम
सर्दियों में आमतौर पर लोग गर्म पानी से नहाते हैं, मगर गर्म पानी आपके नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए आपको नहाने से पहले नाखूनों की ऑयल मसाज करनी चाहिए। यह मसाज आप क्यूटिकल ऑयल या फिर साधारण नारियल या बादाम के तेल से कर सकती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो