सेहत बढ़ाएं सौंदर्य चमकाए राइस वॉटर, जानें कैसे

सेहत बढ़ाएं सौंदर्य चमकाए राइस वॉटर, जानें कैसे

Shankar Sharma | Publish: Aug, 05 2018 05:19:05 AM (IST) सौंदर्य

हर घर में चावल के शौकीन मिल जाएंगे। बहुत से लोग चावलों को उबालकर खाना पसंद करते हैं।

हर घर में चावल के शौकीन मिल जाएंगे। बहुत से लोग चावलों को उबालकर खाना पसंद करते हैं। लेकिन बहुत कम लोग हैं जो चावल को उबालने के बाद शेष रहे पानी के फायदों से वाकिफ हों। ज्यादातर लोग इस पानी यानी चावल के मांड (राइस वॉटर)को फेंक देते हैं। क्या आप जानते हंै चावल की मांड बहुत गुणकारी है और इसके अनेक फायदे हैं। ये आपकी सेहत और सौंदर्य दोनों को निखारता है। आप भी जाने चावल की मांड के फायदे।

मांड छानकर फेंके ना
चावल पकने के बाद जो पानी शेष रह जाता है उसे छानकर फेंक देते हैं। इस राइस वॉटर को फेंके नहीं। यह पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। मांड में नमक और भुना जीरा मिलाकर अच्छा एनर्जी ड्रिंक तैयार हो जाता है। इसे सूखे पुदीने काला नमक आदि डालकर तैयार करने से ये क्लियर सूप की तरह बन जाता है और पीने में भी बहुत स्वादिष्ट लगता है।

गर्मी कम करती है मांड
मांड की तासीर ठंडी होती है। इसे गर्मियों में पीने से शरीर की गर्मी कम होती है। इसे पीने से कॉन्सिटपेशन में भी फायदा होता है और पेट साफ रहने से शरीर की गर्मी अपने आप ही कम हो जाती है।

कार्ब्स से भरपूर है
चावल की मांड में कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। इसे पीने से शरीर को कार्ब्स की पूर्ति होती है। जिन लोगों का वजन नहीं बढ़ रहा है उनके लिए ये अच्छा ड्रिंक साबित हो सकता है। इसे बुर्जुगों को भी पीने के लिए दिया जा सकता है। बुर्जुगावस्था में ये अल्जाइमर्स के रोगियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है।

दस्त में फायदेमंद
बच्चों या बड़ों में दस्त की प्रॉब्लम होने पर चावल का पानी पिलाया जाता है। इससे तुरंत आराम आता है और शरीर में पानी की कमी की भी पूर्ति हो जाती है साथ ही कई तरह के जरूरी तत्व शरीर को मिल जाने से कमजोरी भी नहीं आती।

सौंदर्य निखारती है मांड
मांड़ न केवल स्वास्थ्यवर्धक है वरन सौंदर्यवर्धक भी है। इसमें कइ्र तरह के विटामिन्स और मिनरल्स मिलते हैं। इससे आप चेहरे की अच्छे से सफाई कर सकते हैं। मांड को ठंडा करके कॉटन भिगोकर इसे फेस क्लीनर के तौर पर उपयोग लिया जा सकता है। इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें, सूखने पर हल्के हाथों से रगड़ते हुए पानी से धो लें, इससे स्किन में टाइटनेस आती है और वह सॉफ्ट बनी रहती है। चावल का पानी त्वचा के पोर्स बंद कर त्वचा में कसावट लाता है। इससे स्किन ग्लो करती है। एक्ने की प्रॉब्लम वाले लोग इसे एस्ट्रिंजेंट के तौर पर प्रयोग कर सकते हैं। गर्मी में सनबर्न होने पर ठंडे राइस वाटर का प्रयोग लाभकारी है।

बालों को मिलेगी नई जान
मांड बालों को चमकदार और स्वस्थ बनाने में मददगार है। इसके लिए शंैपू के बाद राइस वाटर से धोएं और फिर साफ पानी से धो लें। बाल चमक उठेंगे। ये हेयर कंडीशनर का भी काम करता है। मांड में कुछ बूंदें लैवेंडर या रोजमैरी की मिलाकर दस मिनट तक बालों में लगाकर छोड़ दें फिर धो लें।

Ad Block is Banned