scriptनेल्स टूटने की समस्या है तो अपनाएं ये आसान टिप्स | Simple tips to get beautiful nails | Patrika News

नेल्स टूटने की समस्या है तो अपनाएं ये आसान टिप्स

Published: Apr 14, 2015 01:04:00 pm

अपने हाथों को कुछ देर गुनगुने साबून के पानी में डालकर रखें और उसके बाद सॉफ्ट
ब्रश से नेल्स को क्लीन करें

nails

nails

नेल्स (नाखून) आपकी खूबसूरती को एक कंम्लीट लुक देते हैं। पार्टी या किसी फंक्शन में जाने से पहले आप अपने नेल्स पर मैचिंग या कॉन्ट्रांस नेलपेंट लगाती हैं, ताकि वे आपकी पर्सनैलिटी को मैच कर सके। लेकिन कुछ लोगों के साथ समस्या होती है कि थोड़े से बढ़ने पर ही नेल्स टूटने लगते है, जिससे उनका शेप बिगड़ जाता है। ऎसे में हम आपको बताते हैं कुछ ऎसे तरीके जिससे आप भी पा सकते हैं हेल्दी और खूबसूरत नेल्स-

नेल्स की सफाई
नेल्स को खूबसूरत बनाने के लिए सबसे जरूरी हैं उनकी सफाई। इसके लिए अपने हाथों को कुछ देर गुनगुने साबून के पानी में डालकर रखें और उसके बाद सॉफ्ट ब्रश से नेल्स को क्लीन करें। ये आपको कीटाणु और धूल-मिट्टी के इंफेक्शन से बचाएगा। साथ ही इससे नेल्स के आसपास की डेड स्कीन भी रिमूव हो जाएगी। नियमित मेनिक्योर से आपके नेल्स साफ रहेंगे।

अपने नेल्स ड्राई रखें
अपने नेल्स को हमेशा ड्राई रखें। अगर आपके नेल्स गीले रहेंगे तो उनमें बैक्टिरिया और फंगस लगने की संभावना रहेगी। अपने हाथों को पोछने के लिए अच्छी क्वालिटी के क ॉटन नेपकिन का इस्तेमाल करें।

नेल्स को कैमिकल्स से बचाएं
अपने नेल्स को कठोर कैमिकल्स से बचाएं। इसके लिए जब भी आप सफाई करें, कपड़े, बर्तन या कार धोएं तो अपने हाथों में गल्वस पहने।

हाइड्रेट नेल्स
अपने नेल्स को हाइड्रेट रखे, नेल्स पर लोशन लगाएं। इसके अलावा ऑलिव ऑयल भी नेल्स को हेल्दी बनाएं रखते हैं। इसके लिए रात को सोने से पहले नेल्स को ऑलिव ऑयल से मॉस्चराज्ड करें।

नेल्स टूटने पर ये करें
अगर आपके नेल्स बहुत टूटते हैं तो उन पर नेल हार्डनर लगाएं। इससे कमजोर नेल्स मजबूत होंगे और टूटेंगे भी नहीं। हाथों की मसाज से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे नेल्स की ग्रोथ अच्छी होती है और ये मजबूत व हेल्दी होते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो