Skin Care Tips: बेदाग और मुलायम त्वचा के लिए इस तरह लगाएं लौंग का तेल

Skin Care Tips: भारतीय रसाेई में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए लौंग का इस्तेमाल आम है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि लौंग सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि अपने विशेष औषधियों गुणों से कई बीमारियों को दूर भी रखती है। दांत दर्द, खांसी और बलगम हो जाने पर भी लौंग के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है...

By: युवराज सिंह

Published: 18 Apr 2020, 10:24 PM IST

Skin Care Tips In Hindi: भारतीय रसाेई में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए लौंग का इस्तेमाल आम है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि लौंग सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि अपने विशेष औषधियों गुणों से कई बीमारियों को दूर भी रखती है। दांत दर्द, खांसी और बलगम हो जाने पर भी लौंग के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है। लौंग में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण पाया जाता है। इसके अलावा ये एंटी-ऑक्सीडेंट का भी अच्छा माध्यम है। इसका इस्तेमाल त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जाता है। लौंग एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट है। इसके नियमित इस्तेमाल से आप त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं लौंग के तेल के फायदों के बारे में:

1. लौंग के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है। लौंग का तेल, मुंहासों को पनपने से रोकता है। इसके साथ ही लौंग के तेल की नियमित मसाज से कील-मुंहासों की वजह से बने दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं।

2. लौंग के तेल का इस्तेमाल झुर्रियों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। रोज रात को बिस्तर पर जाने से पहले लौंग के तेल की मसाज करें। इसके मसाज से एक ओर जहां त्वचा में कसावट आती है वहीं झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं।

3. लौंग का तेल बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। लौंग के तेल के नियमित इस्तेमाल से बाल जल्दी सफेद नहीं होते हैं और उनका झड़ना भी कम होता है। हालांकि सिर्फ लौंग का तेल लगाना खतरनाक हो सकता है। ऐसे में लौंग के तेल को नारियल तेल के साथ मिलाकर ही लगाएं।

Show More
युवराज सिंह Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned