scriptटूथपेस्ट दूर करता है ब्लैकहैड्स, जानिए और उपाय | These home made remedies will get you rid off blackheads | Patrika News

टूथपेस्ट दूर करता है ब्लैकहैड्स, जानिए और उपाय

Published: Aug 05, 2015 10:26:00 am

ब्लैकहैड्स की समस्या सबसे ज्यादा ऑयली स्किन वालों को होती है, घरेलू उपायों से ब्लैकहेड्स रिमूव किए जा सकते हैं

blackheads3

blackheads3

ब्लैकहैड्स आपके चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं। जब स्किन के पोर्स ऑयल, बैक्टिरिया और डेड स्किन सेल्स के चलते बंद हो जाते हैं तो ब्लैकहैड्स होने लगते हैं। चेहरे पर धूल-मिट्टी बाद में ब्लैकहैड्स का रूप ले लेती है। ब्लैकहैड्स की समस्या सबसे ज्यादा ऑयली स्किन वालों को होती है। आइए जानते हैं ब्लैकहेड्स रिमूव करने के कुछ घरेलू उपाय…

स्टीम
ब्लैकहैड्स हटाने के लिए अपने चेहरे को 2 मिनट तक स्टीम दें और प्राकृतिक स्क्रबर से चेहरे पर स्क्रब करें। इससे आपके चेहरे के ब्लैकहेड्स और वाइटहैड्स निकल जाएंगे।



तुलसी
तुलसी ग्लोइंग फेस, पिंपल रिमूवर के अलावा ब्लैकहैड्स रिमूवर के रूप में भी काम करती है। इसके लिए तुलसी के पत्तों को ऊपर की तरफ से भिगोएं और उसे ब्लैकहेड्स पर 5 मिनट तक रखें। इसके बाद तुलसी हटाकर चेहरा धो लें।



बादाम स्क्रब
बादाम को पीस लें और उसमें बेसन मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें। इससे फेस पर स्क्रब करें। बादाम और बेसन के स्क्रब से ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात मिलेगी।


नींबू और शहद
नींबू, नमक और शहद को समान मात्रा में मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें। आप इसमें दही भी मिला सकती हैं। इस स्क्रब को ब्लैकहेड्स पर 5-10 मिनट तक स्क्रब करें। फिर चेहरा धो लें और हल्के हाथ से तौलिए से चेहरा पोंछे।



टूथपेस्ट
टूथपेस्ट ब्लैकहेड्स मिटाने का सबसे आसान तरीका है। इसके लिए मिंट टूथपेस्ट इस्तेमाल करें। ब्लैकहेड्स इफेक्टिव जगह पर टूथपेस्ट लगाएं और इसे सुखने दें। जब ये सूख जाए तो गीले तौलिए से इसे पोंछ लें।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो