scriptडार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय | Tips to get rid of dark circles | Patrika News

डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

locationजयपुरPublished: Jan 17, 2018 05:15:17 am

आंखों के चारों ओर काले घेरे हो जाने पर आप की खूबसूरती कम होने लगती है और आप थकी-थकी सी दिखने लगती हैं।

dark circles

आंखों के चारों ओर काले घेरे हो जाने पर आप की खूबसूरती कम होने लगती है और आप थकी-थकी सी दिखने लगती हैं। भरपूर नींद न लेना, हारमोंस में बदलाव, तनाव, जंक फूड का ज्यादा सेवन आदि के कारण आंखों के चारों ओर काले घेरे होने लगते हैं। यदि समय रहते इन्हें दूर करने का प्रयास न किया जाए तो ये परमानेंट हो जाते हैं। आइए, जानते हैं सर्कल्स की समस्या को दूर करने के कुछ उपाय…

खुद को रखें हाइड्रेटेड
शरीर से विषाक्त पदार्थों का निकलना बहुत जरूरी होता है और ऐसा तभी हो सकता है जब आप नियमित रूप से भरपूर मात्रा मेंपानी का सेवन करेंगी। अत: रोज कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पीएं।

संतुलित आहार का सेवन करें
जंक फूड के सेवन से बचें। इस में कई ऐसे तत्त्व होते हैं, जिन से त्वचा में सूजन हो सकती है। इस के कारण डार्क सर्कल्स की समस्या होती है। अत: मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करें, सलाद खाएं, नीबू, कीवी जैसे खट्टे फलों का सेवन करें। इन में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है, जिस से डार्क सर्कल्स की समस्या दूर होती है।

तनाव के स्तर को कम करें
आधुनिक जीवन तनाव से भरा है। व्यायाम के माध्यम से आप अपने तनाव का स्तर कम कर सकती हैं। अपनी नसों को आराम दें और ऐंडोर्फिन के प्रवाह को कम करें। ऐसा करने पर आप की त्वचा में चमक आ जाएगी।

त्वचा की देखभाल करें
यदि आप डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करना चाहती हैं, तो अपनी त्वचा के अनुरूप ही उस का ध्यान रखें, तभी आप की त्वचा स्वस्थ और मुलायम रहेगी। आंखों का मेकअप हटाने के बाद उन की चारों तरफ बादाम के तेल या विटामिन ई युक्त क्रीम अथवा सीरम से मसाज करें। धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन क्रीम का प्रयोग जरूर कर लें।

हलकी क्रीम का प्रयोग करें
ऐलर्जी के कारण भी डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है। अत: ऐलर्जी की जांच कराएं। ऐंटीहिस्टामाइन लें। यह डार्क सर्कल्स की समस्या दूर करने में मदद करता है। रेटिनोल क्रीम के नियमित प्रयोग से भी डार्क सर्कल्स की समस्या दूर होती है। दूसरा आसान घरेलू उपचार है ठंडे टी बैग का प्रयोग करना। ग्रीन टी के बैग को ठंडे पानी में डुबो कर कुछ देर के लिए रैफ्रिजरेटर में रखें। फिर निकाल कर आंखों पर रखें। नियमित प्रयोग से आराम मिलेगा।

ककड़ी, आलू व टमाटर का रस लगाएं
कुछ घरेलू उपचार भी इस समस्या को दूर करने में आप की मदद कर सकते हैं। खीरा, टमाटर, आलू, डार्क सर्कल्स की समस्या दूर करने में बहुत ही प्रभावी साबित हो सकते हैं, क्योंकि इन में त्वचा को चमकदार बनाने वाले तत्त्व पाए जाते हैं। इन का 1 चम्मच रस निकाल कर आंखों के चारों तरफ लगाएं। 10 मिनट लगा रहने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा उपचार दिन में 2 बार करें। डार्क सर्कल्स की समस्या कम हो जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो