Vitamin E Capsule Uses: आपकी सुंदरता में चार चांद लगा देगा यह कैप्सूल

Vitamin E Capsule Uses: हर किसी को स्वयं को आकर्षक और सुंदर दिखाना अच्छा लगता है। लेकिन प्रतिदिन के कार्य और भागदौड़ के कारण हमारी अंगों की कांति फीकी पड़ने लगती है। परंतु विटामिन ई कैप्सूल द्वारा इन तरीकों से आप उस खोई हुई चमक को वापस ला सकते हैं।

By: Tanya Paliwal

Updated: 06 Sep 2021, 06:13 PM IST

नई दिल्ली। Vitamin E Capsule Uses: बादाम, ब्रोकली, पपीता, उबली हरी सब्जियां अथवा सूरजमुखी के बीज आदि में विटामिन ई पाया जाता है। विटामिन ई न केवल हमें मानसिक रोगों से बचाता है बल्कि यह हमारी त्वचा, नाखून को स्वस्थ बनाने और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए भी कारगर है। विटामिन ई की कमी से एनीमिया एवं शारीरिक कमजोरी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि हम विटामिन ई के स्रोत वाले खाद्य पदार्थों के सेवन से स्वस्थ रह सकते हैं। परंतु विटामिन ई कैप्सूल के भी बेहतरीन फायदे हैं जिसका उपयोग आप अपनी त्वचा से लेकर नाखून अथवा बालों तक को स्वस्थ बनाने में कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि किस तरह विटामिन ई कैप्सूल द्वारा आप खूबसूरत बने रह सकते हैं:

1. बालों के लिए
विटामिन ई कैप्सूल का तेल निकालकर उसे नारियल के तेल अथवा अपने नियमित रूप से इस्तेमाल करने वाले तेल में मिला लें। इस तेल द्वारा सप्ताह में दो तीन बार धीरे-धीरे बालों में मालिश करें और दो-तीन घंटों के लिए छोड़ दें। उसके बाद किसी माइल्ड शैंपू तथा गुनगुने पानी से बालों को अच्छी तरह धो लें। यह बालों को लंबा बनाने के साथ मजबूती भी देता है।

यह भी पढ़ें:

2. त्वचा के लिए
अपनी रोजाना रात को लगाने वाली क्रीम में विटामिन ई कैप्सूल का तेल मिला लें। रात्रि में सोने से लगभग आधा घंटा पहले इस क्रीम को प्रतिदिन अपने चेहरे पर लगाएं और सुबह साफ पानी से चेहरा धो लें। यह आपके चेहरे को पर्याप्त नमी प्रदान करेगा। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से युक्त होने के कारण आपकी त्वचा में रक्त संचरण को भी बेहतर बनाता है।

3. नाखून के लिए
हम नहाने, कपड़े धोने, बर्तन साफ करने जैसे कई अन्य कार्यों के लिए प्रतिदिन अपने हाथों का उपयोग करते हैं। बार-बार साबुन पानी के संपर्क में आने से हमारी नाखूनों की चमक खोने लगती है। परंतु विटामिन ई कैप्सूल का तेल आपके नाखूनों को खराब होने से बचा सकता है। इसके लिए आप सोने से पहले विटामिन ई कैप्सूल के तेल द्वारा नाखूनों और उसके आसपास मालिश कर सकते हैं।

vitamin_e_capsule_benefits.jpg
Tanya Paliwal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned