scriptBeauty Tips: बालों को मजबूत बनाने के लिए तेल और शैंपू नहीं, हैल्दी डाइट चाहिए | Beauty Tips: Hair needs a healthy diet, not oil, shampoo | Patrika News

Beauty Tips: बालों को मजबूत बनाने के लिए तेल और शैंपू नहीं, हैल्दी डाइट चाहिए

Published: Sep 10, 2021 11:37:57 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

Beauty Tips in Hindi: बालों को लंबा, घना और खूबसूरत बनाने के लिए हम तेल, शैंपू, मेहंदी, अंडा, शिकाकाई, महंगे हेयर उत्पाद और न जाने क्या-क्या करते हैं.

Beauty Tips in Hindi:
Beauty Tips in Hindi: बालों को लंबा, घना और खूबसूरत बनाने के लिए हम तेल, शैंपू, मेहंदी, अंडा, शिकाकाई, महंगे हेयर उत्पाद और न जाने क्या-क्या करते हैं। लेकिन डर्मेटोलॉजिस्ट सचिन शारदा के अनुसार इनसे बाल सिर्फ बाहरी तौर पर ही चमकदार होते हैं।
इसलिए होते हैं बाल काले
बालों का रंग काला मेलानिन पिगमेंट के कारण होता है। यह पिगमेंट त्वचा के अंदर बालों की जड़ों में होता है। जब मेलानिन की मात्रा शरीर में कम हो जाती है, तो हमारे बालों का रंग हल्का काला हो जाता है और जब मेलानिन पिगमेंट बॉडी में खत्म हो जाता है तो बालों का रंग सफेद हो जाता है। मेलानिन की मात्रा शरीर में कम हो गई है तो बेहतर खानपान से इसे ठीक किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

शरीर का तेजी से वजन घटाने के लिए रेगुलर वॉकिंग और जॉगिंग बेहद जरुरी

रिबॉन्डिंग से नुकसान
रिबॉन्डिंग या हेयर स्ट्रेटनर का प्रयोग न करें। इससे बाल बेजान व रूखे हो जाते हैं। रिबॉन्डिंग से खराब हुए बाल मेडिकल ट्रीटमेंट से भी ठीक नहीं होते। नए बाल आने के बाद ही इसमें सुधार होता है।
सवाल १ – तेल लगाना जरूरी
एक्सपर्ट राय: तेल लगाने से बाल लंबे नहीं होते, बल्कि सिर की त्वचा रूखी नहीं रहने से डैंड्रफ नहीं होता। बाल चमकदार व मुलायम होते हैं।

यह भी पढ़ें

ज्यादा केमिकल वाले कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का भूलकर भी न करें इस्तेमाल, बन सकते हैं दाग

सवाल २ – ज्यादा शैंपू से नुकसान
राय: बाल तैलीय हैं तो रोजाना शैंपू करने से कोई नुकसान नहीं। यह सिर्फ बालों को साफ करने का काम करता है। बाल रूखे हैं तो रोजाना शैंपू न करें इससे बालों का नैचुरल ऑयल कम हो जाता है।
सवाल ३ – ग्रोथ रोकते दो मुंहे बाल
राय: बाल जड़ों से बढ़ते हैं, सिरों से नहीं। शरीर में कैल्शियम की कमी से दो मुंहे बाल होते हैं। ट्रिमिंग करवाने के बाद ये दिखाई नहीं देते लेकिन ये कोई स्थायी इलाज नहीं। बाल बढऩे के बाद दोबारा से दो मुंहे बाल निकलने लगते हैं इसलिए खाने में कैल्शियम की मात्रा बढ़ाएं व मेडिकल ट्रीटमेंट लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो