असमय बाल सफेद हो गए हैं तो करें आंवले के ये घरेलू उपाय

इन दिनों बालों को खुला रखने का फैशन बढ़ गया है। लड़कियां तेल की मालिश नहीं करती हैं....

बच्चा, बड़ा हो या महिला इन दिनों समय से पहले बालों के सफेद होने व बाल झडऩे से परेशानी है। इसके कई कारण हैं। जिसमें मार्केट में मिलने वाले केमिकल युक्त शैंपू व तेलों का अधिक प्रयोग और खराब जीवनशैली शामिल है। समस्या से बचाव के लिए दिनचर्या में सुधार और प्राकृतिक चीजों का प्रयोग करना चाहिए। जानते हैं कुछ खास उपायों के बारे में जो हर उम्र में उपयोगी हैं-

आंवले का प्रयोग
विटामिन सी की कमी से बाल संबंधी समस्याएं होती हैं। ऐसे में आंवले का नियमित प्रयोग करें। ताजा आंवले को कसकर इसका रस पीने के अलावा इसे सब्जी बनाकर या मुरब्बे के रूप में खा सकते हैं। आंवला न मिले तो इसका चूर्ण डॉक्टरी सलाह से लें। यह 12 माह पंसारी की दुकान पर मिल जाता है।

सिर की तेल मालिश
इन दिनों बालों को खुला रखने का फैशन बढ़ गया है। लड़कियां तेल की मालिश नहीं करती हैं। जिससे बालों की जड़ को पोषण नहीं मिलता व बाल झडऩे लगते हैं। यदि दिनभर में चिपचिपे बाल नहीं चाहतीं तो रात के समय नारियल, तिल्ली या सरसों के तेल को गुनगुना गर्म कर इससे मालिश करें। सुबह बालों को धो लें।

यह मिश्रण मददगार
40 से कम उम्र के लोग बालों को नेचुरली काला करने के लिए आंवला, काले तिल व भृंगराज को समान रूप में लेकर कूटें। इसमें चीनी का बूरा मिलाकर 20-20 ग्राम सुबह शाम लें। लेकिन जिन्हें जुकाम है वे पहले इस समस्या को ठीक करें, उसके बाद ही इसे लें।

नाक में षढ़बिंदु तेल
नाक में षढ़बिंदु और अरूण तेल की 4-4 बूंदे डालने से जुकाम से तो राहत मिलती है साथ ही इसकी महक बालों को जड़ से मजबूती देती है। यदि ये तेल उपलब्ध न हों तो सरसों या घी को नाक में हल्का सा लगाकर सूंघने से भी फायदा होता है।
- डॉ. ओमप्रकाश दाधीच, आयुर्वेद विशेषज्ञ, राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, जयपुर

पवन राणा
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned