Coconut Milk For Skin And Hair: इस तरह पाएं नारियल दूध द्वारा त्वचा तथा बालों की समस्या से छुटकारा

Coconut Milk For Skin And Hair: प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, वजन घटाने, स्वस्थ दिल और डायबिटीज के रोगियों आदि के लिए लाभदायक नारियल दूध के उपयोग कई त्वचा और बालों से संबंधित समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

By: Tanya Paliwal

Updated: 10 Sep 2021, 05:44 PM IST

नई दिल्ली। Coconut Milk For Skin And Hair: मंदिरों में चढ़ाने से लेकर अन्य मांगलिक कार्य तथा रसोई घर तक में नारियल का उपयोग किया जाता है। लिपिड्स, मिनरल्स, विटामिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर नारियल को श्रीफल भी कहा जाता है। दक्षिण भारत में बहुतायत में पाए जाने वाले नारियल के पेड़ का हर हिस्सा किसी ना किसी काम में आता है। नारियल का पानी पीने में जितना स्वादिष्ट और सेहतमंद होता है उतना ही नारियल का दूध स्वास्थ्य की दृष्टि से फायदेमंद माना जाता है। ताजे नारियल को कस कर नारियल का दूध तैयार किया जाता है। आइए जानते हैं कि कई शारीरिक समस्याओं से छुटकारा दिलाने वाले नारियल दूध से किस प्रकार त्वचा और बालों को भी फायदा पहुंचाया जा सकता है:

1. बालों के लिए
नारियल दूध का उपयोग बालों में रितिक हेयर कंडीशनर के रूप में किया जा सकता है। नारियल दूध में मौजूद पोषक तत्व बालों को स्वस्थ बनाने का कार्य करते हैं। यह हमारे बालों को आवश्यक पोषण प्रदान करके बालों को घने और मजबूत बनाता है। बालों पर इसके प्रयोग द्वारा क्षतिग्रस्त बाल और दो मुंहे बालों की समस्या में भी फायदा होता है।

यह भी पढ़ें:

2. सनबर्न की समस्या में
बार-बार धूप में आने-जाने से सूर्य की पराबैंगनी किरणें हमारी त्वचा में टैनिंग अथवा सनबर्न जैसी समस्या पैदा कर सकती है। त्वचा को सनबर्न की समस्या से बचाने के लिए नारियल दूध का उपयोग किया जाना फायदेमंद साबित होता है। आपको बस इतना करना है कि नारियल के दूध को एक रुई के फोहे की मदद से लगभग 15 मिनट के लिए सनबर्न प्रभावित क्षेत्र पर लगाए रखना है। फिर साफ पानी से इसे धो लेना है। प्रतिदिन इसका उपयोग करने पर आपको टैनिंग अथवा सनबर्न की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

3. त्वचा के लिए
नारियल दूध त्वचा को एक्सफोलिएट करने का काम करता है। यह त्वचा को प्राकृतिक नमी भी पहुंचाता है। नारियल दूध त्वचा को आवश्यक नमी प्रदान करके रूखी त्वचा की समस्या से छुटकारा दिलाता है। इसके अतिरिक्त मृत त्वचा को हटाने में भी नारियल दूध काफी फायदेमंद माना जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर नारियल दूध कॉलेजन की उत्पादन को बढ़ाकर एजिंग की समस्या को भी दूर करता है।

nariyal_doodh_ke_fayde.jpg
Tanya Paliwal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned