scriptHealth Tips: कैल्शियम की कमी को दूर करने के साथ ही स्टूडेंट्स के लिए भी है बेहद लाभदायक | Health Tips: Benefits of banana in hindi | Patrika News

Health Tips: कैल्शियम की कमी को दूर करने के साथ ही स्टूडेंट्स के लिए भी है बेहद लाभदायक

Published: Jul 02, 2021 10:55:28 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

Health Tips: पके केले में कैल्शियम के अलावा एक अन्य गुणकारी तत्त्व फॉस्फोरस भी होता है। यह मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ाता है।

benefits of banana peel

Health Tips: पके केले में कैल्शियम के अलावा एक अन्य गुणकारी तत्त्व फॉस्फोरस भी होता है। यह मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ाता है।

गर्भावस्था, प्रौढ़ावस्था में केला कैल्शियम की कमी को दूर करता है। यह मस्तिष्क की क्षमता को विकसित करता है। साथ ही गर्भावस्था के दौरान होने वाले शिशु के लिए भी लाभकारी है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन और खनिज तत्व, विटामिन ए, सी, डी व आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम आदि खनिज होने के कारण यह पौष्टिक व संतुलित आहार है।

यह भी पढ़ें

बालों के झड़ने और डैंड्रफ की समस्या से पाएं छुटकारा, आज ही करें ये उपाय

इससे पाचनक्रिया दुरुस्त होती है व रक्त में वृद्धि होती है।पढऩे वाले छात्रों के लिए केला बहुत शक्तिवर्धक है। केले में प्रोटीन की मात्रा कम होती है। इसलिए केला खाने के बाद दूध अवश्य पीना चाहिए।केला संपूर्ण आहार है। खाने के वक्त यदि दो केले खा लिए जाएं तो उस वक्त के खाने की पूर्ति हो जाती है।

यह भी पढ़ें

कोरोना संक्रमण का 90 मिनट में पता लगा लेगा यह मास्क, जानिए कैसे करता है ये काम

डिप्रेशन, हृदयघात व कैंसर जैसी बीमारियों में केला खाना लाभकारी है। चमकते दांतों के लिए दो हफ्ते तक केले के छिलके के अंदरुनी भाग से दांत साफ करें।इसमें मौजूद फॉस्फोरस मस्तिष्क की क्षमता को विकसित करता है।पका केला खाने से पाचनक्रिया मजबूत होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो