scriptHow to Grow Beard Naturally at Home: यह घरेलू उपाय अपनाएं और खूबसूरत, घनी दाढ़ी पाएं | Home Remedies for Beard Growth Fast | Patrika News

How to Grow Beard Naturally at Home: यह घरेलू उपाय अपनाएं और खूबसूरत, घनी दाढ़ी पाएं

locationनई दिल्लीPublished: Sep 21, 2021 03:39:06 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

How to Grow Beard Naturally at Home: बाजार से बार-बार रसायन युक्त उत्पादों को खरीदने के बजाय इन घरेलू उपायों द्वारा प्राकृतिक तरीके से चमकदार और घनी दाढ़ी का सपना पूरा कर सकते हैं।

beard.jpg

नई दिल्ली। How to Grow Beard Naturally at Home: एक समय था जब क्लीन शेव रखना ट्रेंड बन गया था। लेकिन आजकल लंबी और घनी दाढ़ी का क्रेज पुरुषों में बहुत बढ़ गया है। हर कोई अपनी दाढ़ी को खूबसूरत और घना दिखाने के लिए तरह-तरह के उत्पादों का इस्तेमाल कर रहा है। बाजार में भी ढेरों बीयर्ड ग्रोथ प्रोडक्ट की भरमार है। लेकिन इन रसायन युक्त उत्पादों से ना केवल हमारे चेहरे की चमक जाती है बल्कि इनका असर भी अस्थाई होता है। अगर आप भी उन पुरुषों में से एक हैं जिन्हें काली घनी दाढ़ी पसंद है तो घर पर ही बड़ी आसानी से इन उपायों द्वारा बीयर्ड ग्रोथ बढ़ा सकते हैं:

1. नारियल का तेल
हमारी त्वचा से लेकर बालों तक हर चीज के लिए नारियल तेल काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में जब बात चमकदार और घनी दाढ़ी की आती है तो उसके लिए भी आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नारियल और गुलमेहंदी के तेल को 10 अनुपात 1 की मात्रा में लेकर मिक्स करें और अच्छे से दाढ़ी के बालों पर मालिश करें। इसे 15-20 मिनट तक लगे रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय को सप्ताह में 4 बार तक कर सकते हैं।

coconut_and_oil.jpg
यह भी पढ़ें:

2. दालचीनी पाउडर तथा नींबू
अगर आप दाढ़ी के बालों को घना करना चाहते हैं तो दालचीनी पाउडर और नींबू का रस फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आपको 2 चम्मच दालचीनी पाउडर में आवश्यकतानुसार नींबू का रस मिलाकर उसे 3-4 मिनट तक फेंट लेंगे। अब इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें और फिर उसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

cinnamon.jpg

3. आंवले का तेल
बालों की ग्रोथ के लिए आंवले को सबसे अच्छा माना गया है। इसलिए दाढ़ी बढ़ाने के लिए आंवले के तेल का सबसे उत्तम है। प्रतिदिन लगभग 20 मिनट तक आंवले के तेल से अपने चेहरे पर मालिश करें और फिर उसे ठंडे पानी से धो लें। इसके अलावा आप सरसों की पत्तियों को आंवले के तेल में मिलाकर एक पेस्ट बना सकते हैं और इसे दाढ़ी वाले हिस्से पर 20 मिनट के लिए लगाएं। ऐसा सप्‍ताह में 3-4 बार करने से आप घनी और खूबसूरत दाढ़ी पा सकते हैं।

amla.jpg

4. प्याज का रस
आजकल बाजार में डैंड्रफ से लेकर बालों की ग्रोथ तक के लिए मिलने वाले लगभग सभी उत्पादों में प्याज का रस होता है। इसके साथ ही प्याज का रस आपकी दाढ़ी को बढ़ाने में मदद कर सकता है। ऐसे में आप घर में ही प्याज का रस निकालकर उसमें 2-3 बूंद अरंडी का तेल यानी कैस्टर ऑयल अथवा पानी डालें। अब इसे दाढ़ी के बालों वाले स्थान पर लगा लें। कम से कम 1-2 घंटे तक लगा रहने दें और सोने से पहले इसे धो लें।

onion.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो