scriptCoffee Scrub Benefits: पीने के अलावा अब त्वचा के लिए भी करें कॉफी का इस्तेमाल | Homemade Coffee Scrub | Patrika News

Coffee Scrub Benefits: पीने के अलावा अब त्वचा के लिए भी करें कॉफी का इस्तेमाल

locationनई दिल्लीPublished: Sep 11, 2021 02:47:42 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Coffee Scrub Benefits: आपने तरह-तरह की कॉफी का सेवन तो खूब किया होगा, तो अब इन कॉफी स्क्रब के उपयोग से अपनी त्वचा को भी दीजिए ढेरों फायदे।

coffee_uses.jpg

नई दिल्ली। Coffee Scrub Benefits: अगर कोई थकान में गरम-गरम कॉफी पिला दे तो मजा ही आ जाता है और सारी थकावट छूमंतर हो जाती है। लेकिन कॉफी का उपयोग केवल पीने के लिए ही नहीं किया जाता।कॉफी एक ऐसा पेय पदार्थ है जो ताजगी और ऊर्जा देने के साथ सौंदर्य बढ़ाने की दृष्टि से भी फायदेमंद है। कॉफी में एंटीऑक्सिडेंट गुणों के साथ विटामिन बी 3 और क्लोरोजेनिक एसिड भी पाए जाते हैं। कॉफी का उपयोग चेहरे पर निखार लाने और दाग-धब्बों को दूर करने में किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि घर पर आसानी से बनने वाले कॉफी स्क्रब की मदद से आप कैसे त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं:

1. फ़ेस स्क्रब और मास्क
चेहरे की चमक को बढ़ाने के साथ कॉफी मृत त्वचा को हटाने और रंगत निखारने में भी फायदेमंद होती है। चेहरे के लिए कॉफी स्क्रब बनाने के लिए 3 छोटे चम्मच ताजा पिसी हुई कॉफी को आधा कप दही में मिला लें। यदि आपकी त्वचा रूखी है तो आप मलाई वाले दूध का इस्तेमाल दही के स्थान पर कर सकते हैं। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह ब्लेंड करके 5 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद मिश्रण के थोड़ा गाढ़ा होने पर उसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर ऊपर की दिशा में उंगलियों से गोल-गोल घुमाकर 5 मिनट तक स्क्रब करें। और फिर 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। 10 मिनट बाद ठंडे पानी से अच्छी तरह चेहरा धो लें। फिर मुलायम और साफ तौलिए से थपथपा कर चेहरा सुखाएं। सप्ताह में दो बार इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

face_scrub.jpg

यह भी पढ़ें:

2. बॉडी स्क्रब
बॉडी स्क्रब बनाने के लिए ताजा पिसी हुई कॉफी में समान मात्रा में नारियल का तेल मिला लें और दोनों को अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। अब इस बॉडी स्क्रब को पीठ, पैरों और गर्दन पर धीरे-धीरे रगड़े। अगर आप दिन में इस्तेमाल करते हैं तो ठंडे पानी से धो सकते हैं और रात में बॉडी स्क्रब को साफ करने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। घर पर बड़ी आसानी से केवल दो सामग्री द्वारा बनने वाला यह बॉडी स्क्रब मृत त्वचा को हटाकर स्किन को मुलायम बनाता है।

body.jpg

3.फ़ुट स्क्रब
एक कप स्ट्रॉन्ग ब्लैक कॉफी में 4 टेबलस्पून पाम शुगर को अच्छी तरह घोल लें। अभी इसमें चार बूंद है पेपरमिंट ऑयल डालें और एक-दो मिनट तक इसे मिश्रण में मिलने दें। अब पैरों की उंगलियों के बीच में, तलवों पर तथा एड़ी तक अच्छी तरह इस मिश्रण को मल लें, फिर हल्के गर्म पानी से पैरों को अच्छी तरह धोकर सुखा लें। इसके बाद पैरों की नमी बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइजर लगा लें।

 

foot_scrub.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो