scriptJaggery For Skin: सेहत के साथ त्वचा भी सुधारेगा गुड़, इस तरह बनाएं फेस पैक | Homemade Jaggery Face Packs | Patrika News

Jaggery For Skin: सेहत के साथ त्वचा भी सुधारेगा गुड़, इस तरह बनाएं फेस पैक

locationनई दिल्लीPublished: Nov 10, 2021 04:43:59 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Jaggery For Skin: चमकदार त्वचा पाने के लिए गुड़ का इस्तेमाल किया जा सकता है। क्योंकि गुड़ में मौजूद ग्लाइकोलिक एसिड त्वचा की चमक को बढ़ाने में मदद करता है।

JAGGERY FACEPACK

Jaggery For Skin

नई दिल्ली। Jaggery For Skin: सेहत के लिए गुड़ के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे, परंतु एंटीऑक्सिडेंट्स, ग्लूटेन, आयरन और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर गुड़ चेहरे और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह आपके चेहरे की रंगत निखारकर डार्क स्पॉट्स, झाइयों और असमय बुढ़ापे के लक्षणों को दूर करने में मदद करता है। गुड़ का उपयोग आप चमकदार त्वचा पाने के लिए फेस पैक के रूप में कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि गुड़ के द्वारा किस तरह होममेड फेस पैक बनाकर चेहरे की कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं…

1. चमकती त्वचा के लिए
चमकदार त्वचा पाने के लिए गुड़ का इस्तेमाल किया जा सकता है। क्योंकि गुड़ में मौजूद ग्लाइकोलिक एसिड त्वचा की चमक को बढ़ाने में मदद करता है। इस उपाय को करने के लिए आप 2 टीस्पून गुड़ के पाउडर में 2 टीस्पून शहद और कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर करीबन 10 मिनट के लिए छोड़ दें। और फिर सादा पानी से धो लें।

skin_glow.png

2. पिंपल्स से राहत के लिए
गुड़ में आपके चेहरे के कई महीनों पुराने पिंपल्स के निशान को भी दूर करने की क्षमता होती है। इस उपाय को करने के लिए आप एक कटोरी में थोड़ा सा बारीक गुड़ का पाउडर लेकर उसमें आवश्यकतानुसार नींबू का रस या फिर पानी मिलाएं। अब इस पेस्ट को प्रभावित त्वचा पर लगाकर लगभग 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। अच्छे परिणाम पाने के लिए इस नुस्खे को प्रतिदिन एक बार किया जा सकता है।

jaggery_face_packs.jpg
यह भी पढ़ें:

3. पिग्मेंटेशन की समस्या में
पिग्मेंटेशन की समस्या होने पर लोग ना जाने कौन-कौन सी रसायन युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बेहतर होगा कि पिग्मेंटेशन के लिए आप किसी केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की बजाए गुड़ का इस्तेमाल करें। इस उपाय को करने के लिए आप एक कटोरी में थोड़े से गुड़ के पाउडर में शहद, गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए रहने दें और फिर सादा पानी से धो दें। डेड स्किन सेल्स को भी हटाने के लिए यह पेस्ट मदद करेगा।

for_pigmentation.jpg

4. झाइयां और दाग धब्बे होने पर
दाग-धब्बे चेहरे की पूरी खूबसूरती में खलल डाल देते हैं। इस समस्या को दूर करने वाले इस फेस पैक को बनाने के लिए आप 1 टीस्पून गुड़ के पाउडर में चुटकी भर हल्दी, 1 टीस्पून टमाटर का रस और नींबू का रस मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और लगभग 15 मिनट तक छोड़ दें। और फिर सादा पानी से धो दें।

for_pigmentation.jpg
multani-mitti.jpeg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो