scriptNail Care Tips: कमजोर नाखूनों को मजबूत बनाने में काम आएंगे ये 4 उपाय, रहेंगे हमेशा मजबूत | How to make nail strong using these remedies | Patrika News

Nail Care Tips: कमजोर नाखूनों को मजबूत बनाने में काम आएंगे ये 4 उपाय, रहेंगे हमेशा मजबूत

locationनई दिल्लीPublished: Jul 25, 2022 02:24:56 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Nail Care Tips: खूबसूरत और चमकदार नाखून हाथों-पैरों की सुंदरता को बढ़ाते है। लेकिन अक्सर नाखून की सही तरह से देखभाल नहीं करने की वजह से जल्दी टूटते हैं। अगर आपके नाखून कमजोर हो गए है तो कुछ उपाय द्वारा आप अपने नाखूनों को मजबूत बना सकती हैं।

Nail Care Tips: कमजोर नाखूनों को मजबूत बनाने में काम आएंगे ये 4 उपाय, रहेंगे हमेशा मजबूत

How to make nail strong using these remedies

Nail Care Tips: आज के समय में ज्यादातर महिलाओं में लंबे और मजबूत नाखून रखने का शौक काफी ज्यादा बढ़ रहा है। महिलाएं चेहरे की सुंदरता के साथ-साथ हाथ-पैरों के नाखूनों की सुंदरता का भी खास ध्यान रखती हैं। खूबसूरत और चमकदार नाखून हाथों-पैरों की सुंदरता को बढ़ाते है। ऐसे में महिलाएं नाखूनों को मजबूत और खूबसूरत बनाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन कई बार नाखूनों की सही तरह से देखभाल न करने की वजह से अक्सर नाखून कमजोर होकर टूट जाते हैं। ऐसे में आप कुछ उपाय अपनाकर अपने कमजोर नाखूनों को मजबूत और खूबसूरत बना सकती है। तो आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में
कमजोर नाखूनों को मजबूत बनाने के उपाय

1. नाखूनों को मॉश्चराइज करें
नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए नाखूनों को मॉश्चराइज करें। क्योंकि साफ-सफाई का काम करने से या लगातार हाथ धोने की वजह से नाखून कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। इसलिए नाखूनों को मजबूत रखने के हाथों में लगाने वाली क्रीम का इस्तेमाल करें और नाखूनों को मॉश्चराइज करें।
यह भी पढ़े: आइब्रो को घना बनाने में मदद करता है ये तेल, ऐसे करें इस्तेमाल
2. पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं
नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। पर्याप्त मात्रा में पानी नही पीने की वजह से नाखून कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। क्योंकि नाखूनों को हेल्‍दी और मजबूत रखने के लिए बॉडी को बेहतर तरीके से हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। इसलिए नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।
3. नारियल के तेल
नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। नाखूनों में नमी बनाए रखने के लिए नारियल के तेल से मालिश करें। नारियल के तेल से मालिश नाखून मजबूत और चमकदार होते हैं।
यह भी पढ़े: रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये चीज, खिल उठेंगी त्वचा
4. कैल्शियम युक्त आहार का सेवन करें
नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम युक्त आहार का सेवन करें। क्योंकि कैल्शियम होने की वजह से नाखून टूटने लगते हैं, इसलिए आप सबसे पहले अपनी डाइट में कैल्शियम युक्त आहार को शामिल करें। जैसे साबुत अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, सोया, डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल करें।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो