Hair Care Tips:यदि हेयर कलर ने आपके बालों को डैमेज कर दिया है तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं

Hair Care Tips: हेयर में कलर आजकल बहुत नार्मल हो गया है। लेकिन कई बार हेयर कलर के अत्यधिक उपयोग से बाल खराब हो जाते हैं तो ऐसे में आप इन टिप्स को अपना कर देख सकते हैं।

By: Neelam Chouhan

Updated: 10 Sep 2021, 03:58 PM IST

नई दिल्ली।Hair Care Tips: हेयर कलर जो कि आजकल एक ट्रेंड बन गया है। लोग समय समय पर अपने हेयर के कलर को चेंज कराते रहते हैं। ताकि नए-नए लुक्स देखने को मिलते रहे। वहीं ये कभी-कभी बालों के लिए परेशानी का कारण भी बन जाता है। क्योंकि कलर के अत्यधिक उपयोग से बाल रूखे, बेजान और डैमेज से हो जाते हैं। वहीं आपको बताते चलें कि इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ टेक्नोलॉजी के रिसर्च के दौरान पाया गया है कि ये हेयर कलर आपके बालों के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक हो सकते हैं। ये हेयर कलर पीएच स्तर और सेल्फेटस से भरे हुए हैं जो बालों को अत्यधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। इनके ज्यादा यूज़ से नेचुरल चमक चली जाती है। और बाल बेजान हो जाते हैं।

अपने बालों कि केयर करें
अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए आप कुछ नेचुरल चीजों का उपयोग कर सकते हैं। आप बालों में हेयर मास्क और कुछ घरेलू उपायों को अपना के देख सकते हैं। जो आपके डैमेज बालों को ठीक करने में फायदेमंद साबित हो सकता है।

एवोकाडो का इस्तेमाल आपके बालों को ठीक करने में हो सकता है फायदेमंद
एवोकाडो ये फल बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। शरीर में शुगर कि मात्रा को कंट्रोल करने से लेकर ये स्किन, बालों और सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। इसलिए इसे डाइट में तो जरूर शामिल करें ही साथ में बालों में भी उपयोग कर सकते हैं।
सबसे पहले आप एक बाउल लें उसमें एवोकाडो को अच्छे से मैश कर लें। इसके बाद आप इसमें अंडे का सफ़ेद भाग मिला लें। और अपने हल्के गीले बालों में अच्छे से स्कैल्प तक लगाएं। आधे घंटे तक इसे लगा रहने दें। फिर बालों को धो लें। बाल सॉफ्ट,सिल्की और चमकदार हो जाएंगें। इसे आप हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

Hair Care Tips:यदि हेयर कलर ने आपके बालों को डैमेज कर दिया है तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं

चंदन का तेल हो सकता है फायदेमंद
चंदन स्किन के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। इसके साथ ही चंदन का उपयोग डैमेज बालों को ठीक करने में किया जाता है।
आप चंदन के तेल कि कुछ बूदें लें उसमें अपनी इच्छानुसार जैतून के तेल को भी मिला सकते हैं। इन दोनों को मिक्स करके अपने बालों में जड़ से अच्छे से मसाज कर लें। आप रात भर भी इस तेल को लगा कर छोड़ सकते हैं। ये डैमेज बालों को ठीक करने में मददगार साबित हो सकता है।

Hair Care Tips:यदि हेयर कलर ने आपके बालों को डैमेज कर दिया है तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं

मक्खन से कर सकते हैं हेयर मसाज
मक्खन या बटर दोनों का ही उपयोग सेहत के लिए अच्छा होता है। इसी के साथ इनका उपयोग बालों को ठीक करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए आप एक बाउल में मक्खन लें अपने बालों के लेंथ के अनुसार। उसके बाद इसे अच्छे से अपने बालों में स्कैल्प से लेकर लेंथ तक लगाएं। लगभग एक घंटे तक इसे लगा रहने दें। फिर बालों को किसी भी माइल्ड शैम्पू से धो लें। आपके बाल स्मूथ, चमकदार और मजबूत हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें: इन आसान तरीकों से आप सुलझा सकते हैं अपने बालों को

Hair Care Tips:यदि हेयर कलर ने आपके बालों को डैमेज कर दिया है तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं
Neelam Chouhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned