scriptमेकअप करते वक्त न करें ये गलतियां | Patrika News
ब्यूटी टिप्स

मेकअप करते वक्त न करें ये गलतियां

3 Photos
6 years ago
1/3
मेकअप के बिना हर महिला मानो अधूरी सी लगती है। कोई भी पार्टी हो, समारोह हो, अच्छे से सजना-संवरना तो बनता ही है। मेकअप अक्सर आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देता है। हालांकि, मेकअप के दौरान की गई छोटी-छोटी गलतियों के कारण आपका पूरा लुक खराब भी हो सकता है। जिस तरह सही मेकअप आपके लुक को निखारता है, उसी तरह सही ढंग से नहीं किया गया मेकअप आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर सकता है। अगर आप किसी पार्टी या मीटिंग में दूसरों पर प्रभाव जमाना चाहती हैं तो आपको मेकअप करते समय इन गलतियों से बचना होगा... गलत रंग का फाउंडेशन यह आमतौर पर होने वाली गलती है। अक्सर महिलाएं गलत रंग का फाउंडेशन इस्तेमाल कर लेती हैं, जिससे उनका लुक खराब हो जाता है। आपको फाउंडेशन खरीदने से पहले उसे लगाकर देखना चाहिए। आपको अपनी स्किन टोन के हिसाब से ही फाउंडेशन चुनना चाहिए, तभी आप सही मेकअप कर पाएंगी। नॉन मैचिंग लिप लाइनर और लिपस्टिक अगर आपका लिप लाइनर और लिपस्टिक का रंग एक जैसा नहीं है तो इससे आपका मेकअप खराब लग सकता है। जब भी मेकअप करें, तब लिप कलर से मिलती-जुलती पेंसिल का इस्तेमाल करें। इससे न केवल आपकी लिपस्टिक ज्यादा नेचुरल लगेगी, बल्कि ज्यादा देर तक टिकेगी भी। शिमरी ब्रॉन्जर शिमरी ब्रॉन्जर लगाने की वजह से आपका मेकअप ओवर लग सकता है। इसके प्रयोग में सावधानी जरूरी है। वहीं, अगर आप मिल्क मेकअप मैट ब्रॉन्जर या चॉकलेट सोलेइल मैट ब्रॉन्जर का इस्तेमाल करेंगी तो वह आपकी त्वचा की रंगत को और निखार देंगे। साथ ही इनकी मदद से आपको ज्यादा नेचुरल लुक मिलेगा।
2/3
पुराने और गंदे मेकअप ब्रश अगर आप मेकअप करते वक्त पुराने व गंदे मेकअप ब्रश का इस्तेमाल करती हैं तो आपका मेकअप कभी सही तरह से नहीं होगा। इन ब्रशेज की वजह से आपकी स्किन को नुकसान भी हो सकता है। कोशिश करें कि अपने ब्रशेज को अच्छे से धोकर रखें और जरूरत हो तो नए ब्रश खरीदने में कंजूसी न करें। लाइट शेड अंडर आई कंसीलर आंखों के नीचे लगाने के लिए अगर लाइट शेड कंसीलर का इस्तेमाल करती हैं तो असल में आंखों के नीचे की झुर्रियां और डार्क सर्कल्स कम होने की बजाय ज्यादा दिखते हैं। आपको स्किन से एक शेड लाइट कंसीलर लेना चाहिए और अपनी रिंग फिंगर की मदद से लगाना चाहिए। इससे आपको नेचुरल लुक मिलेगा। वैसे भी सही कंसीलर के इस्तेमाल से आंखों के काले घेरे और दाग-धब्बे मेकअप करते वक्त आसानी से छिपाए जा सकते हैं।
3/3
ओवरड्रॉन आईब्रोज सही शेप की ब्रोज आपके चेहरे को और निखार देती हैं, आपकी आंखें बड़ी लगती हैं। हालांकि, डार्क और हैवी आर्क वाली आईब्रोज से ऐसा लगता है कि आपने ज्यादा मेकअप किया है। सही ब्रोज के लिए आपको लाइट स्ट्रोक्स लगाने चाहिए और बाद में क्लियर ब्रो जेल लगाना चाहिए। ओवर-हाईलाइटिंग चेहरे पर ग्लो अच्छा होता है लेकिन ज्यादा शिमर लगाने की वजह से आपका लुक खराब हो सकता है। सही प्रभाव के लिए आपको नेचुरल हाईलाइटर इस्तेमाल करना चाहिए, जिसमें ज्यादा सिल्वर ह्यू या बिग ग्लिटर फ्लेक्स न हों। ये थोड़े नाटकीय लगते हैं। आप फैन ब्रश की मदद से इसे चेहरे के हाईलाइटिंग पॉइंट्स जैसे अपनी चीकबोन्स, आंखों के किनारों और नोज ब्रिज पर लगा सकती हैं। ज्यादा पाउडर अगर आप ज्यादा पाउडर लगाती हैं तो आपके चेहरे पर उम्र का प्रभाव तेजी से दिखने लगेगा। खासकर ऑयली स्किन वाली महिलाएं इसका ज्यादा इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि ज्यादा ऑयली जगहों पर ज्यादा पाउडर लगाने की वजह से आपका मेकअप हैवी लग सकता है और आपकी स्किन को ग्रेइश टोन दे सकता है। इसलिए पाउडर हमेशा ब्रश को झाड़ कर लगाएं। पफ से लगाने से भी यह ज्यादा लग सकता है।
loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.