बिना पैसे खर्च किए ऐसे करें त्वचा की परेशानियों को हैंडल

कई सेलिब्रिटीज सुबह की रेडनेस और एक्ने को कम करने के लिए ठंडे पानी या बर्फ का इस्तेमाल करते हैं।

जब आपका खानपान, जीवनशैली और आदतें दूसरों की ही तरह हैं तो फिर ऐसा क्यों है कि उनकी त्वचा बहुत अच्छी है और आपकी खराब? खराब त्वचा के साथ इस तरह के सवाल मन में उठना आम बात है। ऐसे में परेशान होने की बजाए कुछ सकारात्मक कदम उठाकर इस समस्या से दूर होना क्या समझदारी नहीं होगी?


बर्फ
क्या आप जानती हैं कि कई सेलिब्रिटीज सुबह की रेडनेस और एक्ने को कम करने के लिए ठंडे पानी या बर्फ का इस्तेमाल करते हैं। बर्फ आपकी त्वचा को ठंडा करने में मदद करती है, जिससे न केवल आपकी त्वचा तरोताजा दिखाई देती है, बल्कि त्वचा के लाल होने की आशंका को भी कम हो जाती है। शावर का अंत ठंडे पानी से करें। ठंडा पानी आपके रोमछिद्रों को बंद करने में मददगार है।

मॉइश्चराइजर और तेल
त्वचा पर ड्राई पैच, लाल चकत्ते या पिंपल्स जैसी समस्याओं से अगर आप भी परेशान हैं तो मॉइश्चराइजर और आपकी पसंद का सीरम आपकी बहुत मदद कर सकता है। बस मॉइश्चराइजर और सीरम की कुछ बूंदें अपनी हथेली पर लें और इसे मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएं। यह आपकी त्वचा को जरूरी पोषण देकर उसे एक टोन देने और चमकदार बनाने में मददगार है। लंबी उड़ानों और यात्रा के दौरान यह कारगर होता है।

भूलने की कोशिश करें
अब जबकि आप मेकअप और आइस का प्रयोग कर चुकी है वक्त कुछ और करने का है। अपने एक्ने को भूल जाएं। ऐसा करना आसान नहीं है लेकिन यह भी सही है कि लोगों का ध्यान आपके पिंपल की तरफ जाएगा ही नहीं, जब तक कि कोई आपके चेहरे को गौर से देख रहा हो। इसकी तरफ न देखें, न ही इसे छुएं। इसके बारे में सोचें भी नहीं। ध्यान देने के लिए आपके पास दिनभर में बहुत से दूसरे काम हैं।

खुद से प्यार करें
पिंपल के उभार या ड्राई पैच को लेकर परेशान न हों और खुद से प्यार करना शुरू करें। अपनी खूबियों के बारे में सोचें क्योंकि आप न सिर्फ भीतर से, बल्कि बाहर से भी खूबसूरत हैं।

कंसीलर
सबसे पहले अपने कंसीलर को चेक करें कि कहीं उसमें हानिकारक केमिकल्स तो नहीं हैं। अगर ऐसा है तो उसे तुरंत हटा दें और अपने ब्लेमिशेज पर लगाने के लिए एक क्रीमी व अच्छा टिंटेड कंसीलर ले आएं। इसे चेहरे के दागों पर थपथपाते हुए लगाएं, कुछ मिनट के लिए छोड़ें और फिर उसे त्वचा में रमा दें। अंडरआई सर्कल्स के लिए भी कंसीलर काम में लें।

Show More
पवन राणा
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned