scriptHair Oil Tips: अगर आप बालों को लम्बे और मजबूत बनाना चाहते हैं, तो जरूर करें इन तेलों का इस्तेमाल | These oil that helps in growth of long and strong hair | Patrika News

Hair Oil Tips: अगर आप बालों को लम्बे और मजबूत बनाना चाहते हैं, तो जरूर करें इन तेलों का इस्तेमाल

locationनई दिल्लीPublished: Jul 28, 2022 01:59:32 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Hair Oil Tips: तेल बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। बालों को लम्बे और मजबूत बनाने के लिए रोजाना हेयर ऑयल लगाना चाहिए। इससे बालों को पोषण मिलता है, जिससे बाल स्वस्थ रहते हैं। साथ ही बालों में तेल लगाने से ड्रायनेस, डैंड्रफ, बाल टूटने एवं झड़ने की समस्या नहीं होती है।

Hair Oil Tips: अगर आप बालों को लम्बे और मजबूत बनाना चाहते हैं, तो जरूर करें इन तेलों का इस्तेमाल

These oil that helps in growth of long and strong hair

Hair Oil Tips: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से ज्यादातर लोग बालों की समस्या से जूझ रहे हैं। बालों को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने के लिए बालों में तेल लगाना बेहद जरूरी होता है। तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बालों में तेल लगाने से न सिर्फ बालों को पोषण मिलता है बल्कि ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। जिससे बाल लंबे, घने और मजबूत बनते हैं। बालों में तेल लगाने से न सिर्फ बाल स्वस्थ रहते हैं बल्कि तनाव को दूर करने में मदद मिलती है। तेल लगाने से बालों में ड्रायनेस, डैंड्रफ, झड़ने और बाल टूटने की समस्या नहीं होती है। इसलिए बालों में तेल जरूर लगाना चाहिए। तो आइए जानते हैं इन तेलों के बारे में बालों को लम्बे और मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं
बालों को लम्बे और मजबूत बनाने वाले तेल

1. नारियल तेल
बालों को लम्बे और मजबूत बनाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नारियल तेल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल गुण पाए जाते है, जो स्कैल्प में बैक्टीरिया या फंगस की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं और बालों को टूटने से बचाते है। साथ ही इसमें फैटी एसिड मौजूद होता है, जो बालों को पोषण देता है। जिससे बाल लंबे, घने, मजबूत और चमकदार होते हैं।
यह भी पढ़े: गर्मियों में बालों की बदबू और गंदगी से छुटकारा दिलाने में काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे

2. आंवला तेल
बालों को लम्बे और मजबूत बनाने के लिए आंवला तेल का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि आंवला तेल में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बालों को लम्बे और मजबूत बनाने में मदद करते हैं। साथ ही ये बालों सॉफ्ट और शाइनी बनाने में भी मदद करते है।
3. ऑलिव ऑयल
बालों को लम्बे और मजबूत बनाने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि ऑलिव ऑयल में विटामिन ई, एंटी ऑक्सीडेंट और ओलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बालों को लम्बे और मजबूत बनाने में मदद करते हैं।
यह भी पढ़े: चेहरे पर दही लगाने से मिलते हैं कमाल के फायदे, ड्राई स्किन और एक्ने की समस्याओं को करता है दूर
4. बादाम तेल
बालों को लम्बे और मजबूत बनाने के लिए बादाम तेल का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि बादाम तेल में विटामिंस, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं जो बालों को पोषण देते है, जिससे बाल लम्बे और मजबूत होते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो