scriptसूखने लगे पौधे, उखड़े ट्री-गार्ड | beawar | Patrika News
ब्यावर

सूखने लगे पौधे, उखड़े ट्री-गार्ड

सूखने लगे पौधे, उखड़े ट्री-गार्डडिवाइडरों पर कैसे रहेगी हरियाली, नहीं ले रहे सुध

ब्यावरMay 19, 2019 / 04:08 pm

sunil jain

सूखने लगे पौधे, उखड़े ट्री-गार्ड

सूखने लगे पौधे, उखड़े ट्री-गार्ड



ब्यावर. गौरव पथ के डिवाइडर के मध्य हरियाली के लिए एक साल पहले लगाए गए गर्मी आने से पहले ही पौधे सूखने लगे है। ट्री-गार्ड भी उखडऩे लगे है। एक-दो ट्री गार्ड तो गायब हो चुके है। पौधें जहां लगाए गए वहां पर पानी पिलाने के लिए पर्याप्त स्थान भी नहीं रखा गया। इस कारण पानी की कमी व अनदेखी से पौधे अब ही सूखने लगे है। अभी से ऐसे हालात है तो आने वाले दिनों में स्थिति और खराब होगी। अजमेर रोड बाइपास से एक किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए ढाई करोड का बजट स्वीकृत हुआ। सड़क की चौड़ाई को देखते हुए एक किलोमीटर की बजाए आठ सौ मीटर ही सड़क का निर्माण कराया गया। करीब एक साल पहले डिवाइडर के मध्य पौधे लगाए गए। इन पौधों की देखरेख नहीं होने एवं समय पर पानी नहीं मिलने से यह पौधे सूखने लगे है। जबकि अब तो गर्मी और पड़ेगी। ऐसे में इन पौधों की समय पर देखरेख नहीं की जाती है तो इनको बचाना मुश्किल हो जाएगा।
इसलिए सूख रहे है पौधे
गौरव पथ के बीच में बनाए गए डिवाइडर में पौधे लगाने को लेकर सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों में अनिर्णय की स्थिति लम्बे समय तक रही। बाद में डिवायइडर के मध्य पौधे लगाने की कार्ययोजना तैयार की। ऐसे में डिवायडर के मध्य पर्याप्त स्थान नहीं छोडा गया। ताकि पौधों को फलने-फूलने का पर्याप्त स्थान मिल सके। यही कारण है कि पानी देने का पर्याप्त स्थान नहीं होने से पौधे अब से ही सूखने लगे है। इन पौधों को नियमित रुप से पानी भी नहीं मिलने से यह अब ही मुरझाने लगे है।
8 8 दरख्तों पर चले कुठार
अजमेर रोड पर गौरव पथ एवं सतपुलिया विस्तारीकरण के तहत 8 8 पेड़ जद में आए। इन जद में आए पेड़ों के स्थान दस गुना पेड़ लगाए जाने प्रस्तावित है। इसके तहत ही गौरव पथ के मध्य कुछ पेड़ लगाए गए। शेष रहे अन्य पेड़ों की जगह पर अन्य पेड़ लगाने को लेकर अब तक सार्वजनिक निर्माण विभाग के पास कोई योजना नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो