scriptननिहाल में बिताएंगे नौ दिन | beawar | Patrika News

ननिहाल में बिताएंगे नौ दिन

locationब्यावरPublished: Jul 03, 2019 05:00:25 pm

Submitted by:

tarun kashyap

जगन्नाथ रथ यात्रा

beawar

मंदिर बांके बिहारी


ब्यावर. जगन्नाथ रथ यात्रा समिति की ओर से 4 जुलाई को निकाली जाने वाली रथयात्रा को लेकर तैयारियॉं जोर शोर से चल रही है। जगन्नाथ पुरी की रथयात्रा की तरह निकाली जाने वाली इस यात्रा के लिए रथ को तैयार करने के लिये पुरी से लगभग 10 कारीगर दिन रात बांकेबिहारी मन्दिर में जुटे है। समिति के प्रमुख विजय तंवर ने बताया कि 4 जुलाई को रथ यात्रा गोपालजी मौहल्ला से प्रारभ होकर शहर के मुय मार्गो से गुजरती हुई श्री बांकेबिहारी मन्दिर अपने ननिहाल पहुचेगी, जहां जगन्नाथ प्रभु अपने भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ नौ दिवस तक विश्रा्रम करेगे एवं तत्पश्चात 12 जुलाई को अपने निज धाम के लिए प्रस्थान करेगे।
प्रतिदिन लगेगा भोग
नौ दिवसिय कार्यक्रम के दौरान प्रतिदिन चावल से निर्मित विशेष व्यजंनो का भोग लगाया जाएगा।जिसमें मुय रूप से खीरान,पोंगल,कडी खिचडी,राम खिचडी,दही भात, आम भात, छप्पन भोग श्रीखण्ड एवं मिठा खाजा का प्रसाद लगाकर भक्तो में वितरित होगा। इसी क्रम में 11 जुलाई को ठाकुरजी के छप्पनभोग का प्रसाद धराया जाएगा।
विभिन्न मण्डल देंगे अपनी प्रस्तुतियां
5 जुलाई को जानकी मण्डल की ओर से भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी। जिसमें ठाकुरजी का जन्मोत्सव एवं नन्द उत्सव मनाया जायेगा। 6 जुलाई शनिवार को स्वर रागिनी मण्डल की ओरसे झूला महोत्सव एवं 7 जुलाई को भगवान जगन्नाथ प्रभु का फूल बंगला सजाया जाएगा, जिसमें के सुदामा मण्डल के महेन्द्र सांखला एवं भागचंद चौहान ठाकुरजी को भजनो से रिझाएंगे। 8 जुलाई सोमवार को मारूति नन्दन मण्डल की ओर से नौका विहार एवं वनविहार की झांकी सजाई जाएगी एवं भजन प्रस्तुत किए जाएंगे। 9 जुलाई मंगलवार को किशोरी सखी मण्डल की ओर से फूलो की होली एवं फाग महोत्सव आयोजित किया जाएगा। 10 जुलाई को आर्ट अॅाफ लिविंग परिवार की ओर से ठाकुरजी के विवाह उत्सव में भजनो की प्रस्तुति दी जाएगी। 11 जुलाई को श्यामा श्याम वन्दना परिवार के गोपाल वर्मा भजनों की प्रस्तुति देगे एवं इसी दिन गोर्वधन पूजा एवं छप्पन भोग महोत्सव आयोजित किया जायेगा। 12 जुलाई को हरीनाम संकीर्तन मण्डल प्रस्तुति देगा एवं इसी दिन शाम 5 बजे अभिषेक नगर स्थित निजधाम हेतु प्रस्थान करेगे, जहॉ सांवरिया सेठ मन्दिर पर भक्तों की ओर से जगन्नाथ प्रभु का स्वागत किया जाएगा।
सजा बांकेबिहारी मन्दिर
हीरालाल जगन्नाथ डाणी ट्रस्ट के अध्यक्ष माणक डाणी ने बताया कि भगवान जगन्नाथ अपने भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ 4 जुलाई को मन्दिर पधारेगे, इस आगमन एवं स्वागत के लिए मन्दिर को सुजज्जित किया जा रहा है। रथ के आगमन पर मन्दिर के ट्रस्टी, उत्सव समिति के सदस्य एवं भक्तजन ठाकुरजी का पूर्ण उत्साह से स्वागत करेगे।इससे पूर्व ठाकुरजी के रथ के मन्दिर प्रवेश् करने के पश्चात बालिकाओ की ओर से कलश से अगवानी की जाएगी। साथ ही प. मुकुन्द शरण दाधीच के सानिध्य में 5 विप्रजनो की ओर से मंत्रोच्चार के साथ अभिषेक किया जाएगा एवं आरती उतारी जाएगी ।ठाकुरजी के मन्दिर में विराजित होने के बाद कदमभोग का प्रसाद लगाकर भक्तो में वितरित किया जाएगा।
कांस
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो