बढ़ती सर्दी से मनोरंजन से दूर हुए बच्चे

कम हुए टॉय ट्रेन में घुमने वाले बच्चों की संख्या

By: kali charan

Updated: 06 Jan 2020, 03:03 PM IST

ब्यावर. तेज सर्दी से बच्चों को मनोरंजन से दूर कर दिया है। कोहरे और सर्दी के कारण सुभाष उद्यान में टॉय ट्रेन इन दिनों गर्मी की अपेक्षा इन दिनों बच्चों का ट्रेन में कम घुमने का रूझान है। सर्द दिनों में पार्क और ट्रेन में घुमने वाले बच्चेंं कम हो गए है।वर्ष 2017 में सुभाष उद्यान के महिला पार्क में ट्रॉय ट्रेन के लिए ट्रेक बिछा और ट्रेन शुरू हुई। नई ट्रेन चलने के शुरुआती दौर में तो हरेक सीजन में बच्चों का अच्छा रूझान रहा। नगर परिषद की मोनिट्रिंग में सालाना ठेके पर चलने वाली इस ट्रेन में बच्चों ने भी भरपूर मौज मस्ती भी की। एक बार बंधे की दीवार टूटने के कारण पटरी को शिफ्ट गया गया और एक बार पटरी टूटने के कारण ट्रेन का संचालन बंद रहा। अन्यथा ट्रेन बीते दो साल से नियमित रूप से पटरी पर दौड़ रही है।

गर्मी में ज्यादा सर्दी में कम : टॉय ट्रेन संचालक प्रकाशचंद रिणवा ने बताया कि जहां गर्मी के सीजन में रोज करीब 150 से 200 और प्रति रविवार को 300 से अधिक बच्चे संग उनके अभिभावकों ने ट्रेन में घुमने का लुत्फ उठाया। जबकि इन दिनों तेज सर्दी के कारण आम दिनों में मात्र 20 से 25 बच्चे और इनके अभिभावक ट्रेन में घुमने आ रहे है और रविवार को करीब 200 बच्चों संग अभिभावक ट्रेन का लुत्फ उठा रहे है। गर्मी की अपेक्षा सर्दी में ट्रेन में घुम कर मनोरंजन करने वाले बच्चे और उनके अभिभावकों की संख्या में बहुत कमी हो गई है।

900 मीटर के दो फेरे : उद्यान में महिला पार्क में 80 प्रतिशत भीतर और 20 प्रतिशत बाहर ट्रेक बिछाया गया। बच्चों को लुभाने के लिए ट्रेक भी हु ब हु रेलवे ट्रेक की भांति ही तैयार किया गया। टे्रन करीब 900 मीटर का एक फेरा पूरा करती है और दो बार के फेरा कर 1800 मीटर बच्चों को ट्रेन में घुमाया जाता है।

kali charan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned