लेबर रुम के अंदर तक 'पिकÓ, दस्ताने भी पटक दिए मनमर्जी से

अमृतकौर चिकित्सालय : मदर चाइल्ड विंग के लेबर रुम में अंदर तक थूकी है पिक, जबकि लॉक डाउन के दौरान गुटखे पर थी पाबंदी, दस्ताने में पटक दिए खुले में, संक्रमण को लेकर स्वच्छता पर सबसे अधिक है जोर

By: Bhagwat

Updated: 30 Jun 2020, 08:32 PM IST

ब्यावर. कोरोना वैश्विक महामारी में स्वच्छता की ओर सबसे अधिक ध्यान दिया जा रहा है। ताकि किसी भी प्रकार का संक्रमण नहीं फैले। अमृतकौर चिकित्सालय की मदर चाइल्ड विंग के लेबर रुम के अंदर दरवाजे के पास तक पिक थूक रखी है। जबकि लॉक डाउन के दौरान गुटखे के उपयोग पर प्रतिबंध था। लेबर रुम में स्वच्छता का पूरा ध्यान रखा जाता है ताकि जच्चा व बच्चा को किसी भी प्रकार के संक्रमण नहीं हो। लेबर रुम के अंदर पिक को देखने से अंदाजा लगाया जा सकता है कि गुटखे खाने वाले यहां तक पहुंच रहे है। अमृतकौर चिकित्सालय की मदर चाइल्ड विंग में अजमेर, पाली, राजसमंद, भीलवाड़ा जिले के ब्यावर से जुड़े क्षेत्रों की गर्भवती महिलाएं प्रसव के लिए आती है। मदर चाइल्ड विंग का निर्माण इस तरह से करवाया गया कि इसमें संक्रमण नहीं हो एवं स्वच्छता का पूरा ध्यान रखा जा सके। इसके बावजूद अंदर तक अब गंदगी होने लगी है। लेबर रुम में हर किसी का प्रवेश नहीं होता है। लेबर रुम के अंदर तक गुटखे की पिक नजर आ जाएगी। दस्ताने ही पटक दिए वॉल्व परमदर चाइल्ड विंग के लेबर रुम में फायर फाइटर सिस्टम के वॉल्व के बॉक्स पर ही दस्ताने पटक दिए गए। जबकि बायो मोडिकल वेस्ट को डालने के लिए अलग से डिब्बे की व्यवस्था हो रखी है। इसके बावजूद इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। मनमर्जी से इन दस्तानों को पटकने से संक्रमण फैलने की आशंका बनी रहती है।

सीढियों को ही बना दिया स्टोर...

अमृतकौर चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्साधिकारी विंग में पुराने दस्तावेजों की गांठ बांधकर सीढिय़ों पर ही डाल दिया गया है। सीढिय़ों को ही स्टोर बना दिया है। लम्बे समय से इन दस्तावेजों की गांठों की किसी ने सफाई तक नहीं की है। इससे इन पर मिट्टी की परत जमा हो रखी है।

इनका कहना है...

लेबर रुम में हर किसी का प्रवेश नहीं होता है। इसके अंदर तक पिक थूक रखी है तो इसकी जांच की जाएगी। दस्ताने सहित चिकित्सा उपकरणों को खुले में नहंी डाल सकते है। ऐसा है तो इनकी जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

-डॉ. आलोक श्रीवास्तव, पीएमओ. अमृतकौर चिकित्सालय

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned