scriptरसोई के कचरे से भी कमाई | beawar | Patrika News

रसोई के कचरे से भी कमाई

locationब्यावरPublished: Jul 12, 2020 05:16:04 pm

Submitted by:

Bhagwat

गीले कचरे से खाद बना, परिषद करेंगी कमाई : गीले कचरे से बनाएंगे खाद, 25 लाख की लागत से लगेगी एमआरएफ यूनिट, मशीनें आई, जल्द ही स्थापित होने के बाद होगा उत्पादन शुरु

रसोई के कचरे से भी कमाई

रसोई के कचरे से भी कमाई

ब्यावर. नगर परिषद की ओर से जल्द ही कचरा निस्तारण संयंत्र लगाया जाएगा। करीब 25 लाख की लागत से बनने वाले इस यूनिट से परिषद गीले कचरे से खाद बनाएंगी। इससे परिषद को राजस्व आय होने के साथ ही शहर में होने वाली गंदगी से भी निजात मिलेगी। इसके परिषद प्रशासन की ओर से मशीनें मंगवा दी गई है। इसकी स्थापित करने का काम किया जाना है। इससे प्रतिदिन करीब ढाई सौ किलो खाद का निर्माण होगा। स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर परिषद की ओर से करीब 25 लाख की लागत से परिषद के गैराज के पास खाली पड़ी जमीन में एमआरएफ यूनिट लगाई जाएगी। इसके लिए परिषद परिसर में मशीन आ चुकी है। इनकी स्थापना की जानी है। परिषद प्रशासन की ओर से इसके लिए गीले कचरे को संग्रहित कर इससे खाद बनाया जाएगा। गौरतलब है कि पिछले पांच साल से शहर में कचरा निस्तारण संयंत्र लगाने की कवायद चल रही है। इस योजना को मुर्त रूप नहीं दिया जा सका।
ढाई सौ किलो खाद का प्रतिदिन होगा उत्पादन

नगर परिषद स्थित गैराज के पास ही एमआरएफ यूनिट लगाई जाएगी। इस यूनिट से शहर से संग्रहित किए जाने वाले गीले कचरे से खाद बनाया जाएगा। परिषद में आई इस मशीन से प्रतिदिन ढाई सौ किलो खाद बनाने की क्षमता है। इस खाद को एक स्थान पर संग्रहित किया जाएगा। बाद में इसका विक्रय कर नगर परिषद को राजस्व आय भी होगी।
प्रतिदिन साठ टन कचरा होता है संग्रहित

शहर के साठ वाडऱ्ो से डोर टू डोर कचरा संग्रहण किया जा रहा है। इसके तहत प्रतिदिन अलग-अलग वार्डो से साठ टन कचरे का संग्रहण होता है। इनको डम्पिंग यार्ड में डाला जाता है। इनमें गीला कचरा भी शामिल है। इसके लिए शहर में अलग-अलग क्षेत्रों में कचरा डिपो बना रखे है। यहां पर भी कचरे का संग्रहण समय पर नहीं होने से गंदगी रहती है। नगर परिषद की ओर से अब गीले कचरे का अलग से संग्रहण किया जाएगा।
15 ऑटो टीपर से होता है कचरा संग्रहण

शहर के साठ वार्ड में 15 ऑटो टीपर संचालित है। यह शहर के साठ वार्ड से कचरा संग्रहित कर रहे है। प्रतिदिन एक ऑटो टीपर चार वार्डो में जाकर कचरा संग्रहित करते है। प्रत्येक ऑटो प्रतिदिन चार वार्ड में जाता है। कचरा संग्रहित करता है। इस कचरे का डम्पिंग यार्ड में जाकर निस्तारण किया जाता है। यह प्रोसेस यूनिट लगने के बाद गीले कचरे से खाद बनेगी।
इनका कहना है…

नगर परिषद की ओर से एमआरएफ की स्थापना की जा रही है। इसमें गीले कचरे से खाद बनाया जाएगा। इससे कॉलोनियों में गीले कचरे से होने वाली गंदगी निजात मिलेगी। लोग घरों में गीले कचरे का अलग से संग्रहण करें एवं डोर टू डोर कचरा संग्रहण करने आने वाले टिपर में उसे डाले दे। ताकि शहर को स्वस्थ व सुंदर रख सके।
-चिराग गोयल, सहायक अभियंता, नगर परिषद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो