scriptआधार ‘अपडेट बना फांस, ‘ओटीपी में अटका सपना | beawar | Patrika News

आधार ‘अपडेट बना फांस, ‘ओटीपी में अटका सपना

locationब्यावरPublished: Jul 15, 2020 04:49:46 pm

Submitted by:

Bhagwat

-पीएम स्ट्रीड वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना, अब तक पचास का हुआ रजिस्ट्रेशन, आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर अपडेट नहीं होने से नहीं मिल रहा ओटीपी, ओटीपी नहीं मिलने से एक सौ पांच का रजिस्ट्रेशन अटका, शहर में एक हजार 674 फुटकर विक्रेता

आधार 'अपडेट बना फांस, 'ओटीपी में अटका सपना

आधार ‘अपडेट बना फांस, ‘ओटीपी में अटका सपना

ब्यावर. लॉक डाउन के चलते रोजगार प्रभावित हुए लोगों को संबंल देने के लिए पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत दस हजार का लोन दिया जा रहा है। अधिकांश फुटकर विक्रेताओं का आधार अपडेट नहीं होने से आवेदन रजिस्ट्रेशन करवाने में परेशानी आ रही है। आधार में पंजीकृत नम्बर गलत होने से ओटीपी नहीं मिल पा रहे है। वन टाइम पासवर्ड ( ओटीपी) नहीं होने से ऑनलाइन पंजीयन नहीं हो पा रहा है। बिदामदेवी आश्रय स्थल स्थित शहरी आजिविका केन्द्र पर सोमवार तक 150 फुटकर विक्रेता पंजीयन करवाने पहुंचे। ओटीपी नहीं मिल पाने से महज 45 फुटकर विक्रताओं का ही पंजीयन हो सका है। जबकि 105 फुटकर विक्रेताओं के आधार कार्ड में अंकित नम्बर बंद होने से ओटीपी नहीं मिल पा रहा है। इसके चलते उनका पंजीयन अटक गया है। इन दिनों आधार अपडेट नहीं किए जाने से फुटकर विक्रेता इधर-उधर चक्कर काट रहे है। दीनदयाल अन्तोदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजिविका मिशन के तहत फुटकर विक्रेताओं को लोन दिया जा रहा है। इसके लिए मिशन के तहत योजना में आने वाले कार्ड धारकों को आवेदन भरवाए जा रहे है। बिदामदेवी आश्रय स्थल स्थित शहरी आजिविका केन्द्र पर ऑन लाइन आवेदन किए जा रहे है। आवश्यक दस्तावेज लेकर फुटकर विक्रेता पंजीयन करवाने पहुंच रहे है। इनमें सामने आया है कि आधार कार्ड बनवाए जाने के दौरान जो मोबाइल नम्बर दिए। वों इस समय कईयों के बंद हो गए तो कुछ न अपने परिवार जनों के नम्बर दे दिए। आधार में दिए नम्बर को कई फुटकर विक्रेता भुल गए है। जबकि आधार कार्ड के आधार पर आवेदन भरने पर उस नम्बर पर ही ओटीपी आता है। वों नम्बर नहीं आने से आवेदन पंजीकृत नहीं हो पा रहा है। शहरी आजिविका केन्द्र पर सोमवार तक 150 आवेदक आवेदन करने पहुंचे। इनमें से 45 का ही पंजीयन हो सका। जबकि एक सौ पांच के मोबाइल नम्बर सही नहीं होने से पंजीयन नहीं हो पा रहा है।
इसलिए आ रही समस्या…

ऑनलाइन आवेदन के लिए आधार कार्ड नम्बर सहित अन्य जानकारी अंकित करने पर आधार कार्ड में पंजीकृत नम्बर पर एक ओटीपी आता है। यह ओटीपी पंजीयन प्रपत्र में अंकित करना होता है। इसके बाद ही आवेदन सब्मिट हो पाता है। ओटीपी ही नहीं आ पाने से पंजीयन नहीं हो पा रहा है।यह हो रही परेशानी आवेदक अब आवेदन करने के लिए आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर अपडेट करवाने के लिए चक्कर काट रहे है। इन दिनों आधार कार्ड अपडेट नहीं हो पाने से आवेदक परेशान हो रहे है। आवेदक इसकी जानकारी लेने के लिए आजिविका केन्द्र पर चक्कर काट रहे है। अधिकांश जगह आधार अपडेट करने जाने पर उन्हें निराशा ही हाथ लग रही है।
इनका कहना है…

शहर में फुटकर विक्रेता पहचान कार्ड धारकों की संख्या एक हजार 674 है। इनके पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत आवेदन भरवाए जा रहे है। लेकिन अधिकांश के आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर अपडेट नहीं होने से ओटीपी नहीं मिल पा रहा है। इसके चलते पंजीयन नहीं हो पा रहा है। इनके आधार अपडेट हो जाए तो योजना के तहत आवेदन भरने का रास्ता साफ हो सके।
-प्रहलादसिंह, सामुदायिक संगठक, शहरी आजिविकिा केन्द्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो