scriptस्प्रीट से बना रहे शराब | beawar | Patrika News

स्प्रीट से बना रहे शराब

locationब्यावरPublished: Jul 28, 2020 12:22:05 am

Submitted by:

Bhagwat

अवैध शराब की फैक्ट्री पकड़ी, 50 लीटर स्प्रीट मिली-पातलातों का बाडिया का मामला : दस लीटर नकली शराब, डेढ हजार नकली ढक्कन, सहित शराब का जखीरा पकड़ा, एक आरोपित गिरफ्तार, एक हुआ फरार

स्प्रीट से बना रहे शराब

स्प्रीट से बना रहे शराब

ब्यावर. निकटवर्ती ग्राम पातलातों का बाडिया में बुधवार को आबकारी ने दबिश देकर अवैध रुप से संचालित की जा रही शराब की फेक्ट्री पकड़ी है। आबकारी ने मौके से पचास लीटर स्प्रीट, डेढ हजार ढक्कन सहित अलग-अलग वैरायटी की शराब पकड़ी है। आबकारी ने मौके से एक आरोपित को पकड़ा। जबकि एक आरोपित मौके से फरार हो गया। स्प्रीट से शराब बनाने का गौरखधंधा सामने आने के बाद आबकारी एवं पुलिस प्रशासन के होश उड़ गए। आबकारी निरीक्षक पोकरलाल ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली कि ग्राम पातलातों का बाडिया में अवैध रुप से शराब की फेक्ट्री संचालित हो रखी है। आबकारी ने शंकरसिंह के रियायशी मकान पर दबिश दी। दबिश देने से पहले ही शंकरसिंह को जानकारी मिलने से वों मौके से फरार हो गया। आबकारी ने मौके से एक ड्रम में पचास लीटर स्प्रीट, एक ड्रम में दस लीटर शराब, एक पेटी देशी मदिरा, 144 पव्वे, तीन पेटी बीयर में 36 बोतल, 12 पव्वे अंग्रेजी मदिरा, डेढ हजार ढक्कन, पांच सौ खाली पव्वे एवं अन्य उपकरण बरामद किए। आबकारी ने मौके से देवखेडा निवासी मनोजसिंह को गिरफ्तार किया। जबकि शंकरङ्क्षसह मौके से फरार हो गया। कार्रवाई में आबकारी निरीक्षक पोकरलाल, मनोहरसिंह, शंकरसिंह, विजयसिंह, प्रहराधिकारी हरस्वरूपसिंह शामिल रहे।
स्प्रीट से शराब बनाने का गोरखधंधा…

क्षेत्र में स्प्रीट से शराब बनाने का गोरखधंधा चलने का खुलासा होने से प्रशासन की आंखे खुल गई है। स्प्रीट से बनी शराब जान लेवा हो सकती है। स्प्रीट बनाने के दौरान इसकी मात्रा का ध्यान नहीं रखा जाए या अन्य कोई खराबी होने पर यह शराब जानलेवा हो सकती है। पचास लीटर स्प्रीट से बड़ी मात्रा में शराब की खेप तैयार की जा सकती है। ऐसे में सवाल खड़े होते है कि इतनी बड़ी मात्रा में स्प्रीट आई कहां से? यह शराब की खेप कहां पर सप्लाई की जाती थी। यह गोरखधंधा कब से चल रहा था। हो चुकी है अतीतमंड शराब दुखांतिकाक्षेत्र में स्प्रीट से बनी शराब के कारण करीब 12 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। अतीतमंड शराब दुखांतिका ने कई परिवारों को बर्बाद कर दिया। इसमें अतीतमंड व केसरपुरा के कई परिवार प्रभावित हुए। इसके बावजूद क्षेत्र में स्प्रीट से शराब बनाने का गोरखधंधा चल रहा है। जबकि लॉक डाउन के दौरान हथकड़ी शराब बनाने के कई मामले पकड़े गए लेकिन स्प्रीट से शराब बनाने का मामला सामने नहीं आया। स्प्रीट से शराब बनाने का काम स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ होने के बावजूद चलता रहा। इतनी बड़ी मात्रा में मिली खेप ने व्यवस्था की भी पोल खोल दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो