दीवारे बताएंगी, कोरोना से कैसे बचे

समूह में नहीं जाएंगे, छह फीट की दूरी अपनाएंगे-मेरा विद्यालय, सुरक्षित विद्यालय : विद्यालयों में कोरोना जागरुकता को लेकर बनाई जाएंगी वॉल पेंटिग, प्रत्येक विद्यालय को मिलेंगे पांच सौ रुपए, मीना, राजू व मिटठू करेंगे प्रेरित

By: Bhagwat

Published: 15 Oct 2020, 12:53 AM IST

ब्यावर. कोविड-19 के चलते विद्यालयों का संचालन शुरु नहीं हो सका है। सभी विद्यालय बंद पड़े है। कोविड संक्रमित अब तक सामने आ रहे है। विद्यालयों में बच्चों के जाने से पहले ही कोविड-19 के प्रति जागरुक करने के लिए विद्यालयों में वॉल पेंटिग बनाई जाएगी। इसमें छह फीट की दूरी रखने, समूह में नहीं रहने सहित अन्य जानकारियां लिखी जाएगी एवं इससे संबंधित चित्र दीवारों पर उकेरे जाएंगे। इसके लिए विभाग की ओर से प्रत्येक विद्यालय को पांच सौ रुपए का बजट भी दिया जाएगा। ताकि कोविड-19 की गाइड लाइन की पालना के प्रति बच्चे जागरुक हो सके एवं उसकी पालना कर सके। विभाग की ओर से विद्यालयों में सुरक्षित निर्माण गतिविधि अन्तर्गत वॉल पेंटिग की जाएगी। वार्षिक कार्ययोजना एवं बजट सत्र 2020-21 में स्वीकृत विद्यालयों में सुरक्षा एवं संरक्षा गतिविधि के तहत वॉल पेंटिग की जाएगी। इसके लिए विभाग ने प्रारम्भिक शिक्षा में 52 हजार 426 एवं माध्यमिक शिक्षा में 14 हजार 841 विद्यालयों के लिए पांच सौ रुपए की राशि देय है। पेंटिग में अतिरिक्त लागत आने पर विद्यालय अन्य मद में वहन किया जा सकेगा। बालिका सशक्तिकरण कार्यक्रम के अन्तर्गत वॉल पेंटिग मीना, राजू व गार्गी मंच के पात्र मीना-राजू, मिटठू तोता के माध्यमक से बालिकाओं को सशक्त करेगा। कोविड-19 संक्रमण के पश्चात विद्यार्थियों द्वारा अपनाए जाने वाले दिशा-निर्देशों के लिए मार्गदर्शन प्रदान करेंगे। यह भी रहेगी जानकारीविद्यालय में की जाने वाली वॉल पेंटिग में आपातकालीन स्थिति से सुरक्षा प्रदान किए जाने के लिए चाइल्ड हेल्पलाइन के नम्बर भी अंकित किए जाएंगे। वॉल पेंटिग ऐसी जगह पर की जाएगी। जहां पर हर बच्चे की नजर उस पर पड़ सके। इसके अलावा कोविड-19 हेल्पलाइन के नम्बर भी अंकित होंगे।

इनका कहना है...

बालिका सशक्तिकरण कार्यक्रम के अन्तर्गत वॉल पेंटिग की जाएगी। इसके माध्यम से कोविड-19 संक्रमण के पश्चात विद्यार्थियों द्वारा अपनाए जाने वाले दिशा-निर्देशों के लिए मार्गदर्शन प्रदान करेंगे।

-राजेन्द्र जोशी, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी,जवाजा

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned