रोडवेज के इंतजार में बीते आठ दशक

रोडवेज बस की सुविधा नहीं होने से ग्रामीणों व यात्रियों को निजी वाहनों में करनी पड़ रही है यात्रा, क्षमता से अधिक सवारियां बैठाने से लोगों को होती है परेशानी

By: Bhagwat

Published: 15 Jan 2021, 10:16 PM IST

ब्यावर. शहर से दूरी महज बीस से तीस किलोमीटर लेकिन आवाजाही के सालों से कोई रोडवेज बस की सुविधा नहीं है। उन्हें मजबूरी में निजी वाहनों में यात्रा करनी पड़ी है। ऐसे में कई बार उन्हें इन वाहनों में लटककर यात्रा करनी पड़ रही है। पाली, नागौर, राजसमंद एवं भीलवाड़ा रुट के कई मार्ग होने के बावजूद रोडवेज बसों की सुविधा नहीं है। ऐसे मं लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जबकि इन गांवों से प्रतिदिन शहर में आने वालों की खासी संख्या रहती है। इसी प्रकार भालिया क्षेत्र के दूरदराज गांवों में वाहनों की आवाजाही के साधन नहीं है। कई गांव तो ऐसे है जहां से आने के लिए लोगों को पैदल ही पगडंडियों तक टॉडगढ़ तक पहुंचना पड़ता है। इसके बाद निजी वाहनों के जरिए शहर के लिए रवाना होते है। भालिया क्षेत्र के गांवों की भीम कस्बे से महज दस से बीस किलोमीटर का फासला ही है लेकिन यहां पर भी कोई रोडवेज के साधन नहीं है। इन गांवों में नहीं रोडवेज बस की सेवापाली जिले के गिरी, नांनणा, प्रतापगढ़, नाहरपुरा, रातडिया, रेलडा, चांग, बगडी, कलालिया, कानूजा, कोट किराणा, कालब, पचानपुरा, रामपुरा, कुशालपुरा, निम्बाहेडा कला आदि गांवों में रोडवेज बस की कोई सुविधा नही ंहै। इन गांवों के ग्रामीणोंं को निजी वाहनों में यात्रा करनी पड़ रही है। कानूजा, बगडी कलालिया बस चलाने के लिए गत दिनों रायपुर पंचायत समिति की प्रधान कमला चौहान के साथ शिष्ट मंडल ने आगार प्रबंधक से मुलाकात रोडवेज बस चलाने की मांग की थी। इसी प्रकार भालिया क्षेत्र के बाघमाल, सातूखेडा, रावली, पालडी, बनजारी सहित अन्य गांवों में बस की कोई सुविधा नहीं है। भीम से बराखन तक भी रोडवेज की सेवा नही ं है। पूर्व में बराखन से दुधालेश्वर तक ब्यावर से गाफा तक बस चलती उसको भी बंद कर दिया गया। जवाजा पंचायत समिति के प्रधान गणपतसिंह रावत ने बताया कि जस्साखेडा से वाया बराखन होते हुए दुधालेश्वर तक बस चलाने की मांग की है। इसी प्रकार भीलवाड़ा के वाया बदनोर रुट के गांवों पर अधिकांश निजी बसें ही चल रही है। इधर भी रोडवेज बस की सुविधा नही ंहै।
इनका कहना है...
भालिया क्षेत्र में रोडवेज बस की कोई सुविधा नहीं है। पहले ब्यावर से वाया बराखन होते हुए दुधालेश्वर बस चलती थी। इसके अलावा ब्यावर से गाफा तक भी बस सुविधा थी। उसे बंद कर दिया गया है। इस क्षेत्र में रोडवेज बस चलाने को लेकर आगार प्रबंधक से बात की। विधायक शंकरसिंह रावत ने भी इस क्षेत्र में रोडवेज बस सेवा शुरु करने के लिए बात की है। ताकि ग्रामीणों को सुविधा मिल सके।
-गणपतसिंह रावत, प्रधान, पंचायत समिति जवाजा

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned